A
Hindi News पैसा बिज़नेस यह हैं दुनिया की 5 सबसे रईस महिलाओं की लिस्ट, अमीर भारतीय महिलाओं के बारे में भी जानें

यह हैं दुनिया की 5 सबसे रईस महिलाओं की लिस्ट, अमीर भारतीय महिलाओं के बारे में भी जानें

लिलियाने बेटनकोर्ट की संपत्ति 44.7 अरब डॉलर आंकी गई थी और उनके बाद अब जो महिला दुनिया की सबसे रईस महिला बनी है उनकी संपत्ति 33.8 अरब डॉलर है

यह हैं दुनिया की 5 सबसे रईस महिलाओं की लिस्ट, अमीर भारतीय महिलाओं के बारे में भी जानें- India TV Paisa यह हैं दुनिया की 5 सबसे रईस महिलाओं की लिस्ट, अमीर भारतीय महिलाओं के बारे में भी जानें

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे रईस महिला और अंतरराष्ट्रीय कॉस्मेटिक कंपनी लोरियल की मालकिन लिलियाने बेटनकोर्ट की इस हफ्ते मृत्यु के बाद बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स ने दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की नई सूची जारी की है। लिलियाने बेटनकोर्ट की संपत्ति 44.7 अरब डॉलर आंकी गई थी और उनके बाद अब जो महिला दुनिया की सबसे रईस महिला बनी है उनकी संपत्ति 33.8 अरब डॉलर है।

लिस्ट में सबसे पहला नाम अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट कंपनी के फाउंडर सैम वॉल्टन की बेटी 67 वर्षीय एलीस वॉल्टन का है। अब एलीस दुनिया की सबसे रईस महिला हैं और उनकी संपत्ति 33.8 अरब डॉलर आंकी गई है।

फोर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक एलीस वॉल्टन के बाद दुनिया की दूसरी सबसे रईस महिला अमेरिकी कैंडी कंपनी मार्स के फाउंडर फ्रैंक सी मार्स की 77 वर्षीय पोत्री जैकलीन मार्स हैं, उनकी संपत्ति 27 अरब डॉलर आंकी गई है।

लिस्ट में तीसरा नाम इटली की 82 वर्षीय महिला मारिया फ्रांसा फिस्सोलो का है, उनकी संपत्ति 25.2 अरब डॉलर आंकी गई है।

चौथे नंबर पर जर्मनी की 55 वर्षीय फार्मा कारोबारी सुसेन क्लेटन का स्थान उनकी संपत्ति 20.4 अरब डॉलर आंकी गई है। दुनिया की बड़ी कार कंपनी बीएमडब्ल्यू में भी उनकी 12.5 फीसदी हिस्सेदारी है।

पांचवे नंबर पर अमेरिकी फोन कंपनी एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब की पत्नी लोरेन पॉवेल जॉब का स्थान है जिनकी संपत्ति 20 अरब डॉलर आंकी गई है। स्टीव जॉब की मृत्यू के बाद उन्हीं के पास सारी संपत्ति है।

भारत में 5 सबसे रईस महिलाओं की बात करें तो स्टील और पावर ग्रुप ओ पी जिंदल ग्रुप की मनोनीत चेयरपर्सन सवित्री जिंदल पहले स्थान पर हैं, दूसरे नंबर पर इलेक्ट्रिक उपकरण बनाने वाली कंपनी हैवल्स के मालिक कीमत गुप्ता की पत्नी विनोद गुप्ता हैं, तीसरे नंबर पर गोदरेज एंड बॉयस के चेयरमैन जमशेद नाओरोजी गोदरेज की बहन कृष्णा हैं। चौथे नंबर पर फार्मा कंपनी यूएसवी की चेयरपर्सन लीना तिवारी और पांचवें नंबर पर फार्मा कंपनी बायोकॉन की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ हैं।

Latest Business News