A
Hindi News पैसा बिज़नेस राज्‍य सभा के बाद लोकसभा से भी पास हुआ GST बिल, मोदी बोले 'कंज्यूमर इज किंग'

राज्‍य सभा के बाद लोकसभा से भी पास हुआ GST बिल, मोदी बोले 'कंज्यूमर इज किंग'

देश की टैक्‍स व्‍यवस्‍था में सबसे बड़ा बदलाव माने जा रहे जीएसटी बिल को आज लोकसभा से भी मंजूरी मिल गई। पिछले हफ्ते राज्‍य सभा ने बिल को मंजूरी दी थी।

All Clear: राज्‍य सभा के बाद लोकसभा से भी पास हुआ GST बिल, मोदी बोले ‘कंज्यूमर इज किंग’- India TV Paisa All Clear: राज्‍य सभा के बाद लोकसभा से भी पास हुआ GST बिल, मोदी बोले ‘कंज्यूमर इज किंग’

नई दिल्‍ली। देश की टैक्‍स व्‍यवस्‍था में सबसे बड़ा बदलाव माने जा रहे GST बिल को आज लोकसभा से भी मंजूरी मिल गई। पिछले हफ्ते राज्‍य सभा ने बिल को मंजूरी प्रदान कर दी थी। सोमवार को लोकसभा में जीएसटी पर हुई चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने का कि जीएसटी का असल मायना – ‘कंज्यूमर इज किंग’ है। मोदी ने कहा कि जीएसटी कर आतंकवाद को रोकने की दिशा में एक बड़ा कदम है।  यह किसी पार्टी या सरकार की विजय नहीं बल्कि भारतीय लोकतंत्र की परंपरा और सभी की जीत के रूप में देखा जाना चाहिए।

तस्‍वीरों में समझिए क्‍या है जीएसटी और इसके फायदे

GST

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

बहुप्रतीक्षित GST से संबंधित संविधान संशोधन विधेयक पर लोकसभा में हुई चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सभी पूर्व की सरकारों और वर्तमान सरकार के प्रयासों का नतीजा है। उन्होंने जीएसटी लागू होने से आम उपभोग की वस्तुओं के महंगे होने की आशंकाओं को परोक्ष रूप से निर्मूल साबित करते हुए कहा कि उपभोक्ताओं के आम उपयोग की अधिकतर वस्तुओं पर लगने वाले कर कोअलग रखा गया है।

मोदी ने माना पहले जीएसटी को लेकर था संशय

गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में जीएसटी का विरोध करने संबंधी सवाल पर मोदी ने कहा कि जीएसटी को लेकर संशय रहे हैं। जब मैं मुख्यमंत्री था, तब मेरे मन में भी संशय रहा. इस बारे में मैंने तब प्रणब मुखर्जी से चर्चा की थी। मुख्यमंत्री के रूप मेरे अनुभव प्रधानमंत्री के रूप में जीएसटी को समझने में काम आए। इस कालखंड में काफी कमियों को दूर किया गया और इसमें सभी का योगदान है। मोदी ने कहा कि आज हम देख रहे हैं कि कई तरह के स्वरूप हैं और इसके स्थान पर एक समान कर व्यवस्था आने से कर की दर और कर की प्रणाली को सुगम बनाने में मदद मिलेगी।

Latest Business News