A
Hindi News पैसा बिज़नेस LPG Rate Hike: रसोई गैस की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी, इस साल अब तक 190 रुपये महंगा हुआ सिलेंडर

LPG Rate Hike: रसोई गैस की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी, इस साल अब तक 190 रुपये महंगा हुआ सिलेंडर

इससे पहले अगस्त की शुरुआत में भी एलपीजी की कीमतों में 25 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई थी।

<p>LPG gas cylinder price hike upto rupees 75 check new...- India TV Paisa LPG gas cylinder price hike upto rupees 75 check new rate list

महंगाई से त्रस्त आम लोगों की जेब पर तगड़ी मार पड़ी है। त्योहारों की शुरुआत के साथ ही तेल कंपनियों ने LPG रसोई गैस की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी कर दी है। देश की सबसे बड़ी कंपनी इंडेन की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम गैस सिलेंडर की कीमत 25 रुपए बढ़ गई हैं। पेट्रोलियम कंपनियों ने दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर की कीमत को 884.50 रुपये कर दिया है। नई दरें आज से प्रभावी हो गई हैं। वहीं 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत भी 75 रुपये बढ़ा दी गई हैं। जिसकी कीमत दिल्ली में 1693 रुपये होगी।

सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत में 1 जनवरी से कुल 190 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी हो चुकी है। घरेलू रसोई गैस की कीमत पिछले सात वर्षों में दोगुनी से अधिक हो गई है। एक मार्च 2014 को घरेलू गैस का खुदरा बिक्री मूल्य 410.5 रुपये प्रति सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) था।

इससे पहले अगस्त की शुरुआत में भी एलपीजी की कीमतों में 25 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई थी। जिसके बाद एलपीजी सिलेंडर 859.5 रुपए हो गया था। वहीं जुलाई में भी गैस की कीमत में 25.5 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई थी। जिसके बाद रसोई गैस की कीमत दिल्ली में 834.50 रुपए पर पहुंच गई थीं। इससे पहले अप्रैल में आखिरी बार 14.2 किलो ​के सिलेंडर के दाम में कटौती की गई थी। तब गैस कंपनियों ने 10 रुपये कीमत घटाई थी।

ऐसे चेक करें एलपीजी की कीमत

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत चेक करने के लिए आपको सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां पर कंपनियां हर महीने नए रेट्स जारी करती हैं। (https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx) इस लिंक पर आप अपने शहर के गैस सिलिंडर के दाम चेक कर सकते हैं।

Latest Business News