A
Hindi News पैसा बिज़नेस सरकारी खरीद में मेड इन इंडिया को मिलेगा बढ़ावा, सरकार कर रही है ऐसी नीति पर काम

सरकारी खरीद में मेड इन इंडिया को मिलेगा बढ़ावा, सरकार कर रही है ऐसी नीति पर काम

सरकार ऐसी नीति पर काम कर रही है जिसमें सरकारी खरीद में घरेलू विनिर्माताओं (Domestic Manufacturers) को बढ़ावा दिया जाएगा।

सरकारी खरीद में मेड इन इंडिया को मिलेगा बढ़ावा, सरकार कर रही है ऐसी नीति पर काम- India TV Paisa सरकारी खरीद में मेड इन इंडिया को मिलेगा बढ़ावा, सरकार कर रही है ऐसी नीति पर काम

नई दिल्ली। सरकार ऐसी नीति पर काम कर रही है जिसमें सरकारी खरीद में घरेलू विनिर्माताओं (Domestic Manufacturers) को वरीयता दी जाएगी। इसके तहत सार्वजनिक खरीद में स्थानीय मैन्‍युफैक्‍चरर्स को तरजीही बाजार पहुंच देना प्रस्तावित है।

यह भी पढ़ें : जर्मनी में पटरी पर दौड़ने लगी है पहली हाइड्रोजन ट्रेन, धुएं की जगह निकलता है भाप और पानी

औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग (DIPP) के सचिव रमेश अभिषेक ने कहा कि इस साल देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश से जुड़े और अधिक सुधार हो सकते हैं। घरेलू मैन्‍युफैक्‍चरिंग को बढ़ावा देने के लिए अभिषेक ने कहा कि सरकार सार्वजनिक खरीद के लिए घरेलू मूल्यवर्द्धन की जरूरत को जोड़ सकती है जैसा कि कुछ मंत्रालयों ने इलेक्ट्रॉनिक सामानों की खरीद के लिए किया है।

यह भी पढ़ें :वॉलमार्ट भारत में खोलेगी 50 नए स्‍टोर, 50 करोड़ डॉलर के निवेश से मिलेगी 2000 लोगों को नौकरी

उन्होंने कहा कि हमने इस तरह की प्रक्रियाओं की पहचान की है। सरकार ऐसी नीति पर काम कर रही है जो न सिर्फ इस तरह के विभेदों को हटाएगी बल्कि घरेलू विनिर्माताओं को बढ़ावा देगी या वास्तव में सरकारी खरीद में उन्हें कुछ तरजीह प्रदान करेगी। प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को ग्रोथ के लिए महत्वपूर्ण कारक मानते हुए अभिषेक ने कहा कि इस संबंध में पिछले ढाई साल में कई सुधार किए गए हैं और आने वाले सालों में और सुधार हो सकते हैं।

Latest Business News