A
Hindi News पैसा बिज़नेस महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र के साथ समझौता किया, विमानपत्तन प्राधिकरण 10 हवाईअड्डे विकसित करेगा

महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र के साथ समझौता किया, विमानपत्तन प्राधिकरण 10 हवाईअड्डे विकसित करेगा

महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसमें क्षेत्रीय वायुसंपर्क योजना के तहत राज्य में 10 हवाईअड्डों का विकास किया जाना है।

महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र के साथ किया समझौता, 10 हवाईअड्डों का विकास करेगी एयरपोर्ट अथॉरिटी- India TV Paisa महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र के साथ किया समझौता, 10 हवाईअड्डों का विकास करेगी एयरपोर्ट अथॉरिटी

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने नागर विमानन मंत्रालय और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसमें केंद्र सरकार की क्षेत्रीय वायुसंपर्क योजना के तहत राज्य में 10 हवाईअड्डों का विकास किया जाना है।

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, इस समझौते पर नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए गए। इसका लक्ष्य हवाई यात्रा को सस्ता कर क्षेत्रीय वायुसंपर्क की सुविधा को बढ़ाना है जिसके लिए केंद्र सरकार, राज्य सरकार और ऑपरेटरों की ओर से कई छूट दी जा रही हैं। गौरतलब है कि केंद्र सरकार की क्षेत्रीय वायुसंपर्क योजना महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय नागर विमानन नीति-2016 का हिस्सा है। इसका लक्ष्य केंद्र की ओर से वित्तीय और अवसंरचनात्मक सहायता देकर क्षेत्रीय वायुसंपर्क को बढ़ाना है। दस हवाईअड्डे कोल्हापुर, शिरडी, अमरावती, गोंडिया, नासिक, जलगांव, नांदेड, सोलापुर, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में विकसित किए जाने हैं।

महाराष्ट्र में क्लिंकर संयंत्र लगाएगी बिड़ला कॉरपोरेशन

बिड़ला कॉरपोरेशन की महाराष्ट्र में 30 लाख टन सालाना क्षमता का क्लिंकर (खंगड़) संयंत्र स्थापित करने की योजना है। कंपनी ने शेयर बाजारों को सूचित किया है कि उसने हाल ही में अनिल अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर के सीमेंट कारोबार का अधिग्रहण किया है। कंपनी इस अधिग्रहण के आधार पर कारोबार को आगे बढाना चाहती है। इस सौदे के तहत उसे मुक्ताबन चूना पत्थर खानों (यवतमाल) की खनन लीज भी मिलेगी। वित्त वर्ष 2015-16 में कंपनी के कुल कारोबार में सीमेंट का हिस्सा 91.34 फीसदी रहा।

Latest Business News