A
Hindi News पैसा बिज़नेस महाराष्‍ट्र, गुजरात और हिमाचल में ईंधन पर वैट हुआ कम, आधी रात से सस्‍ते हो गए पेट्रोल-डीजल

महाराष्‍ट्र, गुजरात और हिमाचल में ईंधन पर वैट हुआ कम, आधी रात से सस्‍ते हो गए पेट्रोल-डीजल

महाराष्‍ट्र, गुजरात और हिमाचल प्रदेश ने आज पेट्रोल-डीजल पर वैट को घटाने की घोषणा की है। रात 12 बजे से तीनों राज्‍यों में ईंधन के दाम घट गए हैं।

महाराष्‍ट्र, गुजरात और हिमाचल में ईंधन पर वैट हुआ कम, आधी रात से सस्‍ते हो गए पेट्रोल-डीजल- India TV Paisa महाराष्‍ट्र, गुजरात और हिमाचल में ईंधन पर वैट हुआ कम, आधी रात से सस्‍ते हो गए पेट्रोल-डीजल

मुंबई। महाराष्‍ट्र, गुजरात और हिमाचल प्रदेश ने आज पेट्रोल-डीजल पर वैल्‍यू एडेड टैक्‍स (वैट) को घटाने की घोषणा की है। रात 12 बजे से  तीनों राज्‍यों में ईंधन के दाम घट गए हैं। भाजपा शासित महाराष्‍ट्र और गुजरात ने वैट में चार प्रतिशत कटौती की है, वहीं कांग्रेस प्रशासित हिमाचल प्रदेश ने केवल एक प्रतिशत वैट घटाया है।

ऑल इंडिया पेट्रोल डीलर एसोसिएशन के प्रवक्‍ता अली दारूवाला ने कहा कि महाराष्‍ट्र में वैट घटने के बाद पेट्रोल तकरीबन 2.33 रुपए और डीजल 1.25 रुपए प्रति लीटर सस्‍ता हो जाएगा। महाराष्‍ट्र में पेट्रोल पर 26 प्रतिशत और डीजल पर 21 प्रतिशत वैट है। वैट में कटौती से महाराष्‍ट्र सरकार को तकरीबन 2500 करोड़ राजस्‍व का नुकसान होगा।

गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपानी ने वैट घटाने के बाद कहा कि राज्‍य में पेट्रोल 2.93 रुपए और डीजल 2.72 रुपए प्रति लीटर सस्‍ता हो जाएगा। रूपानी ने कहा कि इस फैसले से राज्‍य सरकार को तकरीबन 2316 करोड़ रुपए का नुकसान होगा। गुजरात हर साल ईंधन पर वैट के माध्‍यम  से 12000 करोड़ रुपए का राजस्‍व हासिल करता है।

हिमाचल प्रदेश ने वैट में एक प्रतिशत की कटौती की है। यह फैसला मुख्‍यमंत्री वीरभद्र सिंह की अध्‍यक्षता में आज हुई कैबिनेट बैठक में लिया गया। उल्‍लेखनीय है कि राज्‍य में विधानसभा चुनावों के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। हिमाचल प्रदेश में पेट्रोल पर 27 प्रतिशत और डीजल पर 16 प्रतिशत वैट है।

Latest Business News