A
Hindi News पैसा बिज़नेस छोटे किसानों को मुफ्त बीज और कीटनाशक उपलब्ध कराने पर विचार कर रही है महाराष्‍ट्र सरकार

छोटे किसानों को मुफ्त बीज और कीटनाशक उपलब्ध कराने पर विचार कर रही है महाराष्‍ट्र सरकार

महाराष्ट्र सरकार राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को बीज, उर्वरक और कीटनाशक मुफ्त में उपलब्ध कराने की योजना बना रही है।

छोटे किसानों को मुफ्त बीज और कीटनाशक उपलब्ध कराने पर विचार कर रही है महाराष्‍ट्र सरकार- India TV Paisa छोटे किसानों को मुफ्त बीज और कीटनाशक उपलब्ध कराने पर विचार कर रही है महाराष्‍ट्र सरकार

मुंबई महाराष्ट्र सरकार राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को बीज, उर्वरक और कीटनाशक मुफ्त में उपलब्ध कराने की योजना बना रही है ताकि उत्पादन लागत को कम से कम रखा जा सके और किसानों के नुकसान को कम किया जा सके।

महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इसके पीछे मकसद किसानों की उत्पादन लागत और विभिन्न लागतों को कम से कम रखना है ताकि बाजार के दाम गिरने की स्थिति में किसानों का ज्यादा नुकसान नहीं हो।

य‍ह भी पढ़ें : साइंस के क्षेत्र में कैरियर बनाने वाले दुनिया भर के बच्चों की मदद करेगी TCS

पाटिल ने बड़ी संख्या में किसानों के कर्ज के बोझ तले दबे होने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार कृषि श्रमिकों को भी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के दायरे में लाने जा रही है। यह काम अगले कुछ माह के दौरान किया जाएगा।

पाटिल ने कहा कि इससे किसानों को खाद्यान्न और सब्जियां उगाने के लिये जो भी खर्च करने की आवश्यकता होती है उसमें कमी आएगी। राज्य में आपूर्ति में अचानक वृद्धि होने से कई जिंसों के दाम तेजी से घट गए और किसानों को इससे भारी नुकसान उठाना पड़ा है।

उन्होंने कहा कि,

यदि हम किसानों के लिये खेती करने में आने वाले खर्च को शून्य रखेंगे तो बाजार में कृषि उपज के दाम गिरने के बावजूद किसानों को बहुत ज्यादा नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा और उनका नुकसान सीमित रहेगा।

Latest Business News