A
Hindi News पैसा बिज़नेस इलेक्ट्रिक कार बाजार में बड़ी छलांग की तैयारी में महिंद्रा, इस साल लॉन्‍च होंगी 2 नई कारें

इलेक्ट्रिक कार बाजार में बड़ी छलांग की तैयारी में महिंद्रा, इस साल लॉन्‍च होंगी 2 नई कारें

महिन्द्रा इलेक्ट्रिक कार मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत बनाने की तैयारी में है। 2016 के अंत तक दो नई इलेक्ट्रिक कारें भारतीय बाजार में उतारने की योजना बनाई है।

इलेक्ट्रिक कार बाजार में बड़ी छलांग की तैयारी में महिंद्रा, इस साल लॉन्‍च होंगी 2 नई कारें- India TV Paisa इलेक्ट्रिक कार बाजार में बड़ी छलांग की तैयारी में महिंद्रा, इस साल लॉन्‍च होंगी 2 नई कारें

नई दिल्‍ली। देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी महिन्द्रा इलेक्ट्रिक कार मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत बनाने की तैयारी में है। इसके तहत कंपनी ने 2016 के अंत तक दो नई इलेक्ट्रिक कारें भारतीय बाजार में उतारने की योजना बनाई है। भारतीय बाजार में महिन्द्रा रेवा की ई2ओ हैचबैक और ई-वेरिटो बिक्री के लिए मौजूद हैं।

महिन्द्रा रेवा के सीनियर जनरल मैनेजर पवन सचदेवा ने कहा कि भारत में इलेक्ट्रिक कारों की अभी शुरुआत है लेकिन यहां अच्छे मौके मौजूद हैं। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकलों की मांग धीरे-धीरे बढ़ रही है। ईटी ऑटो की एक रिपोर्ट के अनुसार वित्तीय वर्ष 2015 में देश में कुल 753 इलेक्ट्रिक कारें बिकीं। वहीं चीन में यह आंकड़ा 1,76,627 यूनिट और अमेरीका में 1,15,262 यूनिट का था।

Mahindra ने लॉन्च की हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस स्कॉर्पियो, कीमत 9.74 लाख रुपए से शुरू

तस्‍वीरों में देखिए देश की पहली इलेक्ट्रिक बाइक

India's First Electric Motorcycle

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

इलेक्ट्रिक कारों के साथ महिन्द्रा खुद को जीरो उत्सर्जन वाली कारें तैयार करने वाली प्रमुख कंपनी के तौर पर भी स्थापित करना चाहती है। दो नई इलेक्ट्रिक कारों से इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में महिन्द्रा की हिस्सेदारी बढ़ेगी। इलेक्ट्रिक कारों की चाहत रखने वालों को महिन्द्रा कई विकल्प प्रदान करेगी।

महिंद्रा ने लॉन्च की भारत की पहली इलेक्ट्रिक सेडान कार ई-वेरिटो

सचदेवा ने कहा कि ‘भारत में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों को ज्यादा प्रोत्साहन देने की जरूरत है। चीन में ग्रीन व्हीकल की कीमत के आधे हिस्से पर सरकार प्रोत्साहन राशि देती है। इसलिए भारत में भी प्रोत्साहन राशि को थोड़ा और बढ़ाने की जरूरत है।’ भारतीय ऑटो सेक्टर में इलेक्ट्रिक कारों के सामने खासतौर पर तीन तरह की समास्याएं सामने आती है। इसमें कार की कीमत, इलेक्ट्रिक कारों की कम ड्राइविंग रेंज और चार्जिंग नेटवर्क का अभाव अहम है।

स्रोत: कार देखो डॉट कॉम

Latest Business News