A
Hindi News पैसा बिज़नेस Let's Go: ऑल्‍टो बनी ऑल-टाइम फेवरेट, 15 साल में बिकीं रिकॉर्ड 29 लाख कारें

Let's Go: ऑल्‍टो बनी ऑल-टाइम फेवरेट, 15 साल में बिकीं रिकॉर्ड 29 लाख कारें

मारुति सुजुकी की एंट्री सेगमेंट कार ऑल्‍टो भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला कार बन गई है। 29 लाख कारों की बिक्री के साथ इसने मारुति 800 का रिकॉर्ड तोड़ा है।

Let’s Go: ऑल्‍टो बनी ऑल-टाइम फेवरेट, 15 साल में बिकीं रिकॉर्ड 29 लाख कारें- India TV Paisa Let’s Go: ऑल्‍टो बनी ऑल-टाइम फेवरेट, 15 साल में बिकीं रिकॉर्ड 29 लाख कारें

नयी दिल्ली। देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी की एंट्री सेगमेंट कार ऑल्‍टो ने बिक्री के मामलें में एक नया रिकॉर्ड बना दिया है। ताजा आंकड़ों के अनुसार ऑल्‍टो भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला कार बन गई है। इससे पहले यह रिकॉर्ड मारुति की ही 800 कार के पास था। लेकिन ऑल्‍टो ने मारुति का ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मारुति सुजुकी ने इस मॉडल की लॉन्चिंग के बाद से पिछले 15 वर्षों में ऑल्‍टो की 29 लाख यूनिट्स सेल की हैं।

Alto

Suzuki Alto

Suzuki Alto 800

Suzuki Alto K10

15 साल में बनी देश की नंबर.1 कार

मारुति सुजुकी ने आल्टो मॉडल को सितंबर, 2000 में भारतीय सड़कों पर उतारा था। वहीं 15 वर्षों में ही यह कार नंबर 1 पर पहुंच गई। अक्तूबर, 2015 के अंत तक उसकी कुल बिक्री 29,19,819 इकाइयों तक पहुंच गई। जो कि मारुति के दूसरे सुपरहिट मॉडल मारुति 800 से अधिक है। गौरतलब है कि मारुति 800 को नंबर वन का तमगा हासिल करने में 29 साल का वक्‍त लगा। जनवरी 2014 में उत्‍पादन बंद होने से पहले कंपनी ने 26 लाख से ज्‍यादा 800 कारें बेची थीं। जबकि ऑल्‍टो इससे आधे समय में ही नंबर वन बन गई।

फ्यूल एफिशिएंसी और कीमत से मारी बाजी

मारुति सुजुकी के एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर(मार्केटिंग एंड सेल्‍स) आर एस कल्सी ने कहा, हाल के बरसों में आल्टो ने 29 लाख परिवारों को खुशियां दी हैं। इस माडल की सफलता की वजह यह है कि इससे वाहन क्षेत्र को नए सिरे से परिभाषित किया। अपनी फ्यूल एफिशिएंसी, मैंटिनेंस व सस्‍ती कीमत की वजह से यह भारतीयों के लिए सबसे लोकप्रिय माडल हो गई है। शुरू में ऑल्‍टो को सिर्फ 800 सीसी इंजन के साथ पेश किया गया। लेकिन बाद में इसके ऑरिजनल मॉडल को बंद कर इसे के10 और ऑल्‍टो 800 के नाम से बाजार में पेश किया गया।

Latest Business News