A
Hindi News पैसा बिज़नेस UP के युवाओं को हुनरमंद बनाएगी मारुति, हैदराबाद में प्रौद्योगिकी हब स्थापित करेगा DBS बैंक

UP के युवाओं को हुनरमंद बनाएगी मारुति, हैदराबाद में प्रौद्योगिकी हब स्थापित करेगा DBS बैंक

अग्रणी ऑटोमोबाइल कम्पनी मारुति सुजुकी ने UP के युवाओं को हुनरमंद बनाकर रोजगार दिलाएगी। इसके लिये कम्पनी और UP सरकार के बीच आज एक एमओयू पर दस्तखत किये गये।

UP के युवाओं को हुनरमंद बनाएगी मारुति, हैदराबाद में प्रौद्योगिकी हब स्थापित करेगा DBS बैंक- India TV Paisa UP के युवाओं को हुनरमंद बनाएगी मारुति, हैदराबाद में प्रौद्योगिकी हब स्थापित करेगा DBS बैंक

नई दिल्‍ली। अग्रणी ऑटोमोबाइल कम्पनी मारुति सुजुकी ने UP के युवाओं को हुनरमंद बनाकर रोजगार दिलाएगी। इसके लिये कम्पनी और UP सरकार के बीच आज एक एमओयू पर दस्तखत किये गये। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने यहां बताया कि UP के कौशल विकास मिशन के तहत युवाओं के प्रशिक्षण और उन्हें रोजगार दिलाने के लिये ख्याति प्राप्त औद्योगिक संस्थानों के साथ किये जा रहे करार के सिलसिले में मारुति सुजुकी इण्डिया लिमिटेड के साथ एक अनुबंध किया गया है। इसके तहत 500 बेरोजगार लोगों को रोजगार दिलाने का लक्ष्य है। इसके तहत जुलाई से बनारस, सहारनपुर, आजमगढ़ और लालगंज आई0टी0आई0 में मारूति के सहयोग से ड्राईविंग के प्रशिक्षण की शुरूआत होगी।

प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री प्रोफेसर अभिषेक मिश्र ने इस मौके पर कहा कि इस अनुबन्ध ने UP में युवा शक्ति को प्रशिक्षित करने और उन्हें अपना भविष्य स्वयं सॅंवारने के योग्य बनाने के लिए एक सशक्त कदम बढ़ाया है। मारूति उद्योग न केवल देश का एक अग्रणी औद्योगिक प्रतिष्ठान है बल्कि देश की  आवश्यकताओं को भी अभिव्यक्त करता है। उन्होंने कहा कि आज ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में अग्रणी मारूति उद्योग के पास देश व प्रदेश के सुदूर हिस्सों में भी सेवा केन्द्र व डीलर सेवायें उपलब्ध हैं जिसमें बड़ी संख्या में युवाओं को नौकरी दिलायी जा सकती है।

प्रौद्योगिकी हब स्थापित करेगा DBS बैंक

सिंगापुर का DBS बैंक अपने मुख्यालय से बाहर हैदराबाद में अपना सबसे बड़ा प्रौद्योगिकी हब स्थापित करने जा रहा है। बैंक का इरादा यहां 1,500 लोग रखने का है। DBS समूह के मुख्य कार्यकारी पीयूष गुप्ता ने कहा, यह हमारा सिंगापुर के घरेलू बाजार से बाहर सबसे बड़ा प्रौद्योगिकी हब होगा। प्रौद्योगिकी नवोन्मेषण के लिए एक अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र होने तथा वैश्विक प्रतिभा पूल की उपलब्धता की वजह से भारत हमारे इस निवेश के लिए बेहतर बाजार है। यह विदेशी बैंक देश में पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी के जरिए परिचालन को आवेदन करना वाले पहले बैंकों में है। बैंक का इरादा अपनी हैदराबाद सुविधा में कर्मचारियों की संख्या दो साल में 1,500 करने का है। शेयर बाजारों को भेजी सूचना के अनुसार बैंक ने इसके लिए पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी डीबीएस एशिया हब 2 का गठन किया है। इसके लिए शुरुआती और चुकता पूंजी 70.5 करोड़ रुपए होगी।

यह भी पढ़ें- बंधन बैंक को 275 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ, पीरामल को 180 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा

Latest Business News