A
Hindi News पैसा बिज़नेस प्रदूषण कम करने का तरीका है कारपूलिंग, मेरू कैब्‍स ने कारपूल के लिए इंडियन ऑयल के साथ मिलाया हाथ

प्रदूषण कम करने का तरीका है कारपूलिंग, मेरू कैब्‍स ने कारपूल के लिए इंडियन ऑयल के साथ मिलाया हाथ

कैब्‍स ने कारपूलिंग को प्रोत्‍साहित करने और भारत में इसके प्रति जागरूगता फैलाने के लिए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड के साथ एक्‍सक्‍लूसिव समझौता किया है।

प्रदूषण कम करने का तरीका है कारपूलिंग, मेरू कैब्‍स ने कारपूल के लिए इंडियन ऑयल के साथ मिलाया हाथ- India TV Paisa प्रदूषण कम करने का तरीका है कारपूलिंग, मेरू कैब्‍स ने कारपूल के लिए इंडियन ऑयल के साथ मिलाया हाथ

नई दिल्‍ली। बढ़ते प्रदूषण से चिंतित टैक्‍सी सेवा प्रदाता कंपनी मेरू कैब्‍स ने कारपूलिंग को प्रोत्‍साहित करने और भारत में इसके प्रति जागरूगता फैलाने के लिए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) के साथ एक्‍सक्‍लूसिव समझौता किया है। इस समझौते के तहत मेरू ओर आईओसी कारपूल के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे। मेरू कैब की ऐप में कारपूल का विकल्‍प दिया जाएगा, जिसकी मदद से नियमित ऑफि‍स जाने वाले या कार उपयोग करने वाले अपनी कार को समान दिशा में जाने वाले लोगों के साथ शेयर कर सकेंगे। इससे ट्रैफि‍क और प्रदूषण दोनों कम करने में मदद मिलेगी।

taxi sharing

taxi sharing

taxi sharing

taxi sharing

taxi sharing

taxi sharing

taxi sharing

कारपूलिंग को प्रमोट करने के तहत कंपनी अपने ऐप यूजर्स को मुंबई, नवी मुंबई और थाणे में एक दिसंबर से 31 जनवरी 2016 तक सबसे ज्‍यादा कारपूलिंग करने वाले को टोयोटा सेडान कार उपहार में देगी। इसके अलावा कंपनी आईओसीएल के उन ग्राहकों को, जिन्‍होंने मुंबई में आईओसी अधिसूचित 30 आउटलेट्स से 1000 रुपए की खरीद की है, उन्‍हें अपनी ऐप बुकिंग पर 50 फीसदी का डिस्‍काउंट भी ऑफर कर रही है।

सितंबर में मेरू ने भारत में 23 शहरों में कारपूल सेवा की शुरुआत की थी और इसके लिए पेमेंट ऑप्‍शन के लिए पेटीएम के साथ गठजोड़ किया था। एक व्‍यक्ति प्रति कार की स्थिति को समाप्‍त करने के लक्ष्‍य से मेरू ने कारपूल सर्विस शुरू की है। मेरू ने कहा है कि यूजर उसकी सर्विस के जरिये न केवल पर्सनल ट्रांसपोर्ट की कॉस्‍ट को कम कर सकेंगे बल्कि इससे कार्बन उत्‍सर्जन भी कम होगा। कंपनी ने इंटरसिटी यात्रा के लिए एक इमरजेंसी बटन भी ऐप में दिया है, जिसमें यूजर्स आपतकालीन स्थिति के लिए दो नंबर रजिस्‍टर्ड कर सकते हैं।

अक्‍टूबर में ऑनलाइन कैब सर्विस प्रदादा ओला ने ओला शेयर सर्विस लॉन्‍च की थी। यह एक राइड शेयरिंग सर्विस है, जो एक ही वर्कप्‍लेस और कॉलेज दोस्‍तों को सोशल ग्रुप के रास्‍ते मिलवाएगी, जिससे वे एक ही दिशा मं जाने पर एक ही कार का इस्‍तेमाल कर सकें। यह सर्विस बेंगलुरु में कुछ चुनिंदा यूजर्स को उपलब्‍ध होगी और अन्‍य 5 शहरों में यह सर्विस दिसंबर अंत तक शुरू की जाएगी। सितंबर में उबेर ने अपने कार पूलिंग सेवा उबेर पूल को बेंगलुरु में शुरू करने की घोषणा की थी। अप्रैल में आईबीबो ग्रुप ने कारपूलिंग ऐप राइड लॉन्‍च की थी, जो इंट्रा सिटी और इंटर सिटी राइड दोनों विकल्‍प उपलब्‍ध कराती है।

Latest Business News