A
Hindi News पैसा बिज़नेस दिल्ली मेट्रो स्मार्ट कार्ड में रीचार्ज करवाए गए पैसे नहीं करेगी रिफंड, ट्रैवल करके ही करना होगा खर्च

दिल्ली मेट्रो स्मार्ट कार्ड में रीचार्ज करवाए गए पैसे नहीं करेगी रिफंड, ट्रैवल करके ही करना होगा खर्च

अब दिल्ली मेट्रो स्मार्ट कार्ड में रीचार्ज करवाए गए पैसों को रिफंड नहीं करेगी। कार्डधारकों को रिचार्ज कराई गई राशि को ट्रैवल करके ही खर्च करना होगा।

दिल्ली मेट्रो स्मार्ट कार्ड में रीचार्ज करवाए गए पैसे नहीं करेगी रिफंड, ट्रैवल करके ही करना होगा खर्च- India TV Paisa दिल्ली मेट्रो स्मार्ट कार्ड में रीचार्ज करवाए गए पैसे नहीं करेगी रिफंड, ट्रैवल करके ही करना होगा खर्च

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों को झटका दिया है। अब मेट्रो स्मार्ट कार्ड में रीचार्ज करवाए गए पैसों को रिफंड नहीं करेगी। कार्डधारकों को रिचार्ज कराई गई राशि को ट्रैवल करके ही खर्च करना होगा। नया नियम 1 अप्रैल, 2017 से लागू होगा। इसके तहत नए खरीदे जाने वाले कार्ड्स और पुराने कार्ड्स पर भी रिचार्ज कराई गई राशि वापस नहीं मिलेगी। मेट्रों ने रिजर्व बैंक के आदेशों को ध्यान में रखते हुए स्मार्ट कार्ड को इंटरऑपरेबल बनाने के लिए यह फैसला किया है।

एक अप्रैल से लागू होगा नया नियम

डीएमआरसी ने अपने बयान में स्पष्ट किया है कि 1 अप्रैल, 2017 से मौजूदा और नए कार्डों को नॉन-रिफंडेबल कार्ड्स में तब्दील कर दिया जाएगा। इसके तहत कार्डधारक रिचार्ज कराई गई राशि हासिल नहीं कर सकेंगे। हालांकि, कार्ड की खरीद के वक्त जमा कराई गई सिक्यॉरिटी की रकम उन्हें मिल सकेगी।

तस्‍वीरों के जरिए समझिए क्‍या होता है ATM पर लिखे नंबरों का मतलब 

ATM card number

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

रिफंड के लिए 31 मार्च तक समय

  • डीएमआरसी के मुताबिक जो लोग अपने कार्ड पर रिचार्ज कराई गई राशि का रिफंड चाहते हैं।
  • उनके पास 1 मार्च से 31 मार्च तक का समय होगा।
  • स्मार्ट कार्ड्स पर अधिकतम 2,000 रुपए की राशि ही रिचार्ज कराई जा सकेगी।
  • बयान के मुताबिक, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के दिशानिर्देशों के तहत यह फैसला लिया गया है।

Latest Business News