A
Hindi News पैसा बिज़नेस अब हमेशा के लिए 'वर्क फ्रॉम होम' कर सकेंगे माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारी, कंपनी देगी मंजूरी

अब हमेशा के लिए 'वर्क फ्रॉम होम' कर सकेंगे माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारी, कंपनी देगी मंजूरी

अनुमान के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट के अधिकांश कर्मचारी स्थाई रूप से वर्क फ्रॉम होम की सुविधा पाने के योग्य हैं। इससे पहले फेसबुक, ट्विटर ने भी अपने कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम को महामारी के बाद भी जारी रखने का ऐलान किया है

<p>माइक्रोसॉफ्ट में...- India TV Paisa Image Source : PTI/FILE माइक्रोसॉफ्ट में स्थाई होगा वर्क फ्रॉम होम का कल्चर

नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट अपने कर्मचारियों को स्थाई रूप से घर से काम करने की इजाजत देने जा रही है। एक रिपोर्ट में कंपनी के मैनजमेंट के द्वारा लिए गए इस फैसले की जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इस बात का मन बना चुकी है कि महामारी खत्म होने के बाद भी माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारी जब तक चाहें अपने घर से काम जारी रख सकते हैं। हालांकि इसके लिए पहले उन्हें कंपनी से अनुमति लेनी होगी। इससे पहले फेसबुक, ट्विटर ने भी अपने कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम को महामारी के बाद भी जारी रखने का ऐलान किया है। 

रिपोर्ट के मुताबिक कर्मचारियों को फिलहाल हफ्ते के आधे काम के समय के लिए वर्क फ्रॉम होम की छूट दी गई है, हालांकि अगर कर्मचारी के वरिष्ठ अधिकारी अनुमति देते हैं तो वो स्थाई रूप से भी घर से काम जारी रख सकता है। रिपोर्ट की माने तो कंपनी के ऐसे कर्मचारी जिन्हें किसी भी काम के लिए ऑफिस आना जरूरी होगा वो इस सुविधा का फायदा नहीं उठा सकते। जिसमें हार्डवेयर रिसर्च, डेवलपमेंट और ट्रेनिंग में शामिल कर्मचारियों को इसकी सुविधा नहीं मिलेगी। हालांकि ऐसे कर्मचारी जिन्हें अपना काम करने के लिए दफ्तर आने की जरूरत नहीं है वो पूरी तरह से घर से काम कर सकते हैं।  रिपोर्ट के माने तो इस बात की संभावना भी है कि अनुमति मिलने पर वर्क फ्रॉम होम की सुविधा देशों की सीमाएं भी पार करेगी, यानि वर्क फ्रॉम होम की अनुमति मिलने पर कोई कर्मचारी अपने देश में बैठकर भी काम कर सकेगा।  अनुमान के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट के 1.5 लाख कर्मचारियों में से अधिकांश स्थाई रूप से वर्क फ्रॉम होम की सुविधा पाने के योग्य हैं। 

कोरोना संकट के बाद से वर्क फ्रॉम होम का चलन अब सामान्य हो गया है। काम में कोई असर न देखते हुए कंपनियां अब इसे महामारी खत्म होने के बाद भी जारी रखने की इच्छुक हैं। दरअसल कई कंपनियों के मुताबिक वर्क फ्रॉम होम का विस्तार करने से उनको लागत घटाने की संभावना दिख रही है, जिसे देखते हुए वो इसे आगे बढ़ाने का मन बना चुके हैं। ट्विटर और स्क्वायर ने वर्क फ्रॉम होम को अनिश्चित काल तक जारी रखने को मंजूरी दे दी है। वहीं फेसबुक ने अनुमान दिया है कि उसके 50 फीसदी कर्मचारी महामारी खत्म होने के बाद भी वर्क फ्रॉम होम जारी रखेंगे।  

Latest Business News