A
Hindi News पैसा बिज़नेस माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्‍या नडेला फॉर्च्यून की बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर लिस्‍ट में शीर्ष पर, अजय बग्‍गा भी हैं शामिल

माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्‍या नडेला फॉर्च्यून की बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर लिस्‍ट में शीर्ष पर, अजय बग्‍गा भी हैं शामिल

बंगा और उल्लाल दोनों भारतीय मूल के हैं। फॉर्च्यून ने सूची तैयार करते समय दस वित्तीय क्षेत्रों पर ध्यान दिया है।

Microsoft CEO Satya Nadella tops Fortune's Businessperson of the Year 2019 list- India TV Paisa Image Source : MICROSOFT CEO SATYA NADEL Microsoft CEO Satya Nadella tops Fortune's Businessperson of the Year 2019 list

न्यूयॉर्क। भारत में जन्‍मे और माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सत्‍या नडेला को फॉर्च्यून की 2019 की बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर लिस्‍ट में शीर्ष स्थान मिला है। इस सूची में मास्टरकार्ड के सीईओ अजय बंगा और अरिस्टा की प्रमुख जयश्री उल्लाल भी शामिल हैं।

फॉर्च्यून की सूची में कारोबार जगत के 20 ऐसे दिग्गजों को शामिल किया गया है, जिन्होंने साहसिक लक्ष्य हासिल किए, असंभव दिखने वाली परिस्थितियों का समाधान किया और नवोन्मेषी समाधान खोजे। सूची में पहले स्थान पर नडेला हैं। वह 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख बने थे। इस सूची में बंगा आठवें तथा उल्लाल 18वें स्थान पर हैं।

बंगा और उल्लाल दोनों भारतीय मूल के हैं। फॉर्च्यून ने सूची तैयार करते समय दस वित्तीय क्षेत्रों पर ध्यान दिया है। इसमें शेयरधारकों को रिटर्न से लेकर पूंजी पर रिटर्न शामिल है। नडेला के बारे में फॉर्च्यून ने लिखा है कि 2014 में जब उन्हें कंपनी की कमान सौंपी गई थी तब वह न तो बिल गेट्स जैसे संस्थापक थे और न ही अपने पूर्ववर्ती स्टीव बामर की तरह बड़ा व्यक्तित्व।

इस सूची में पर्थ की कंपनी फोर्टेसक्यू मेटल्स समूह की एलिजाबेथ गेन्स दूसरे स्थान पर और प्यूमा के सीईओ ब्योर्न गुल्डन पांचवें स्थान पर हैं। जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमोन दसवें, एक्सेंचर की सीईओ जूली स्वीट 15वें और अलीबाबा के सीईओ डेनियल झांग 16वें स्थान पर हैं। 

Latest Business News