A
Hindi News पैसा बिज़नेस चीन के माइडिया ग्रुप की नजर भारत के होम एप्‍लाइंसेस बाजार पर, Rs. 800 करोड़ के निवेश से स्‍थापित कर रहा है मैन्‍यूफैक्‍चरिंग प्‍लांट

चीन के माइडिया ग्रुप की नजर भारत के होम एप्‍लाइंसेस बाजार पर, Rs. 800 करोड़ के निवेश से स्‍थापित कर रहा है मैन्‍यूफैक्‍चरिंग प्‍लांट

दुनिया की 500 फॉर्च्‍यून कंपनियों की लिस्‍ट में शामिल चीन के माइडिया ग्रुप भारत के होम एप्‍लाइंसेस बाजार में अपनी पकड़ मजबूत बनाना चाहता है।

चीन के माइडिया ग्रुप की नजर भारत के होम एप्‍लाइंसेस बाजार पर, Rs. 800 करोड़ के निवेश से स्‍थापित कर रहा है मैन्‍यूफैक्‍चरिंग प्‍लांट- India TV Paisa चीन के माइडिया ग्रुप की नजर भारत के होम एप्‍लाइंसेस बाजार पर, Rs. 800 करोड़ के निवेश से स्‍थापित कर रहा है मैन्‍यूफैक्‍चरिंग प्‍लांट

नई दिल्‍ली। दुनिया की 500 फॉर्च्‍यून कंपनियों की लिस्‍ट में शामिल चीन का माइडिया ग्रुप भारत के होम एप्‍लाइंसेस बाजार में अपनी पकड़ मजबूत बनाना चाहता है। इसके लिए कंपनी महाराष्‍ट्र में पुणे के नजदीक सूपा पार्नर इंडस्ट्रियल पार्क-2 में 800 करोड़ रुपए के निवेश के साथ मैन्‍यूफैक्‍चरिंग प्‍लांट स्‍थापित कर रही है।

माइडिया ग्रुप के वाइस प्रेसिडेंट एंडी गू ने गुरुवार को यहां आयोजित एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में बताया कि इस ग्रीनफील्‍ड मैन्‍यूफैक्‍चरिंग प्‍लांट में कंज्‍यूर होम एप्‍लाइंसेस और कंपोनेंट्स का निर्माण किया जाएगा। यहां बनने वाले प्रोडक्‍ट्स भारत के साथ ही साथ अन्‍य देशों के बाजारों की मांग को पूरा करेंगे।

यह भी पढ़ेें: GST लागू होने के बाद भी जारी रहेगी ऑफर्स की बारिश, 30 जून की आधी रात से शुरू होगी बिग बाजार की SALE

माइडिया ग्रुप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया कार्यक्रम का हिस्‍सेदार बनते हुए भारत में 800 करोड़ रुपए का निवेश करने की घोषणा की थी। इस निवेश से अगले पांच सालों में 500 लोगों को रोजगार मिलेगा। 2018 के अंत तक इस मैन्‍यूफैक्‍चरिंग प्‍लांट में कॉमर्शियल उत्‍पादन शुरू होने की उम्‍मीद है।

यहां एक रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर भी स्‍थापित किया गया है, जो भारतीय बाजार के अनुरूप उत्‍पादों को डिजाइन, विकसित और परीक्षण करेगा। एंडी गू ने कहा कि हमारे वैश्विक विस्‍तार रणनीति में भारत एक प्रमुख बाजार है और भविष्‍य में यह हमारा प्रमुख मैन्‍यूफैक्‍चरिंग हब बनेगा। इस नए प्‍लांट में रेफ्रि‍जरेटर, वॉशिंग मशीन और वाटर एप्‍लाइंसेस का विनिर्माण किया जाएगा। इस प्‍लांट की क्षमता सालाना 5 लाख रेफ्रजिरेटर, 6 लाख वॉशिंग मशीन और 10 लाख वाटर एप्‍लाइंसेस उत्‍पादन करने की है।

Latest Business News