A
Hindi News पैसा बिज़नेस डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए Mobikwik ने शुरु की माइक्रो लोन की सुविधा

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए Mobikwik ने शुरु की माइक्रो लोन की सुविधा

Mobikwik कंपनी अपनी सेवाओं का विस्तार करते हुए वॉलेट यूजर्स को माइक्रो लोन की सुविधा दे रही है। इसके जरिए कंपनी देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना चाहती है।

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए Mobikwik ने शुरू की माइक्रो लोन की सुविधा- India TV Paisa डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए Mobikwik ने शुरू की माइक्रो लोन की सुविधा

नई दिल्ली। मोबाइल वॉलेट सर्विस प्रदाता मोबिक्वक (Mobikwik) कंपनी अपनी सेवाओं का विस्तार करते हुए वॉलेट यूजर्स को माइक्रो लोन की सुविधा दे रही है। इसके जरिए कंपनी देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना चाहती है। मोबिक्विक की प्रतिस्पर्धा चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा से है। कंपनी ने कुछ हफ्तों पहले पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी और अब तक 25,000 यूजर्स को लोन दे चुकी है।

मोबिक्विक की सह संस्थापक उपासना टाकू ने बताया कि ये माइक्रो लोन 500 रुपए से लेकर 2500 रुपए तक के हैं। खरीदारी के वक्त जिन यूजर्स का बैलेंस कम पड़ता है, यह उनके लिए उपयोगी है। हम इस प्रोडक्ट से खुश हैं और इसका रिपेमेंट रेट 97 फीसदी है। अब हम इसके विस्तार के लिए योजना बना रहें हैं। उन्‍होंने कहा कि कंपनी ने कैशकेयर के साथ साझेदारी की है। मोबिक्विक इस सेवा के लिए 10 से 12 बैंक और नॉन बैंक कंपनियों को जोड़ने की योजना बना रहा है। टाकू ने कहा कि अगामी महीनों में हमें उम्मीद है कि 2 से 3 लाख यूजर्स को क्रेडिट उपलब्ध कराएंगे। वॉलेट यूजर को लोन के देने के लिए उसकी पुरानी ट्रांजेक्शन हिस्ट्री को देखा जाता है। इसके बाद जांच की जाती है कि यूजर वॉलेट में कितनी राशि डालता है और किस तरह वह खरीदारी करता है। लोन के जरिए कंपनी यूजर का भरोसा डिजिटल पेमेंट में और बढ़ाना चाहती है।

इसके साथ ही कंपनी विदेश में रह रहे यूजर्स, जिनके पास क्रेडिट कार्ड या फिर बैंक एकाउंट नहीं हैं, उनके लिए भी मददगार बन रही है। टाकू ने बताया कि हम दिल्ली, मुंबई, बैंगलुरु और जयपुर में कैश पिक अप सेवाओं का नेटवर्क बना रहे हैं। मौजूदा समय में हमारे 80,000 आउटलेट है जहां पर ग्राहक जाकर मोबिक्विक वॉलेट में कैश जमा कर सकते हैं। कंपनी ग्राहक को कैश पिकअप के रिक्वेस्ट का भी विकल्प देती है। हम पहले से ही 7 से 8 करोड़ रुपए के ट्रांजेक्शन देख चुके हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि भविष्य में यह ग्रोथ 10 गुना हो सकती है। मोबिक्वक के 3 करोड़ वॉलेट यूजर्स है। कंपनी ने हाल ही में जपानी कंपनी गेटवे और ताइवानी कंपनी मीडियाटेक की मदद से फंडिंग में 5 करोड़ डॉलर जुटाएं हैं। इसके अन्य निवेशक ट्रीलाइन एशिया और सेक्‍वा कैपिटल है।

यह भी पढ़ें- Smart Track: फिजूलखर्च पर अंकुश लगाने में मदद करेगा ये मोबाइल ऐप

Latest Business News