A
Hindi News पैसा बिज़नेस त्योहारी मौसम शुरू होने से पहले ही रोशन हुआ मोबाइल बाजार, कई स्‍मार्टफोन हुए लॉन्‍च तो कुछ हैं लॉन्चिंग की कतार में

त्योहारी मौसम शुरू होने से पहले ही रोशन हुआ मोबाइल बाजार, कई स्‍मार्टफोन हुए लॉन्‍च तो कुछ हैं लॉन्चिंग की कतार में

Xiaomi के Mi A1 तथा Vivo के V7 Plus मोबाइल फोन की बिक्री इसी सप्ताह शुरू होगी तो सबसे चर्चित फोनों में से एक iPhone 8 मंगलवार को बाजार में आ सकता है।

त्योहारी मौसम शुरू होने से पहले ही रोशन हुआ मोबाइल बाजार, कई स्‍मार्टफोन हुए लॉन्‍च तो कुछ हैं लॉन्चिंग की कतार में- India TV Paisa त्योहारी मौसम शुरू होने से पहले ही रोशन हुआ मोबाइल बाजार, कई स्‍मार्टफोन हुए लॉन्‍च तो कुछ हैं लॉन्चिंग की कतार में

नई दिल्ली। देश में त्योहारी सीजन अभी शुरू भी नहीं हुआ लेकिन मोबाइल बाजार में पटाखे फूटने शुरू हो गए हैं। Xiaomi के Mi A1 तथा Vivo के V7 Plus की बिक्री इसी सप्ताह शुरू होगी तो सबसे चर्चित फोनों में से एक iPhone 8 मंगलवार को बाजार में आ सकता है। बाजार सूत्रों के अनुसार, कंपनियों की नए उत्पादों के साथ त्योहारी मौसम में बड़ी से बड़ी बाजार हिस्सेदारी पर निगाह है और वे ग्राहकों को लुभाने के लिए अनेक छूट और ऑफर्स भी ला रही हैं।

यह भी पढ़ें : Apple iPhone 8 और iPhone X खरीदारों के लिए अच्‍छी खबर, 15 सितंबर से शुरू होगी इनकी प्री-बुकिंग

चीन की प्रमुख हैंडसेट निर्माता कंपनी Xiaomi का नया स्मार्टफोन Mi A1 की बिक्री मंगलवार को शुरू होगी। एंड्रायड वन आधारित 5.5 इंच डिस्प्ले वाले Mi A1 में फुल मेटल बाडी, 12-12 एमपी का डुअल कैमरा, 4GB रैम, 64GB रोम व 3080 mAh की बैटरी है। इसकी कीमत 14,999 रुपए है और यह ऑनलाइन और आफलाइन बिकेगा।

दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी Apple अपना नया iPhone 8 मंगलवार को पेश कर सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि नाम, डिजाइन व फीचर को लेकर भारी अटकलों के बीच कंपनी यह नया फोन ऐसे समय में पेश कर रही है जबकि उसकी भारत जैसे नए बाजारों पर निगाह है। हालांकि, कंपनी ने आधिकारिक रूप से इस बारे में कुछ नहीं कहा है। यह भी स्पष्ट नहीं है कि भारत के लिए उसकी क्या रणनीति रहेगी।

यह भी पढ़ें : Galaxy Note 8 के 2.5 लाख फोन की हुई प्री बुकिंग, 3 दिन बाद हो रहा है लॉन्च

इसी तरह भारतीय बाजार पर पूरी तरह ध्यान दे रही चीनी मोबाइल कंपनी Vivo के नये स्मार्टफोन V7 Plus की बिक्री 15 सितंबर से होगी जिसकी कीमत 21,990 रुपए है। कंपनी को उम्मीद है कि इस पेशकश के जरिए वह कड़ी प्रतिस्पर्धा वाले इस खंड में अपनी स्थिति मजबूत कर सकेगी। V7 Plus में 24MP का सेल्फी कैमरा, फुल व्यू डिस्प्ले, 4GB रैम, 64GB मैमोरी व 3225 mAh की बैटरी है।

विशेषज्ञों के अनुसार, बाजार में अधिकाधिक हिस्सेदारी पाने की यह कवायद प्रीमियम खंड के स्मार्टफोन तक सीमित रहेगी, ऐसा नहीं लगता। रिलायंस जियो के बहुचर्चित फीचर फोन जियोफोन की आपूर्ति नवरात्रों से शुरू होनी है। उद्योग सूत्रों का दावा है कि कंपनी ने 24 अगस्त से शुरू हुई प्री-बुकिंग के पहले तीन दिन में ही 60 लाख से अधिक फोन के लिए बुकिंग कर ली है।

इस बीच, प्राप्त जानकारी के अनुसार देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल 2500-2700 रुपए वाला 4G स्मार्टफोन लाने के लिए मोबाइल विनिर्माता कंपनियों से बातचीत कर रही है। सूत्रों के अनुसार, एयरटेल का 4G स्मार्टफोन दीवाली से पहले बाजार में आ सकता है। हालांकि, कंपनी ने आधिकारिक तौर पर इस बारे में किसी टिप्पणी से इनकार किया है।

यह भी पढ़ें : 12 सितंबर को Apple और Samsung के बीच टक्‍कर, iPhone8 की लॉन्‍चिंग के दिन भारत में लॉन्‍च होगा Galaxy Note 8

उल्लेखनीय है कि भारत में त्योहारी सीजन की शुरुआत आमतौर पर नवरात्रों से होती है जो 21 सितंबर से शुरू होनी है। लेकिन मोबाइल फोन बाजार में नए उत्पादों, विभिन्न छूटों व पेशकशों के साथ पटाखे पहले ही फूटने शुरू हो गए हैं। भारत दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते स्मार्टफोन बाजारों में से एक है।

Latest Business News