A
Hindi News पैसा बिज़नेस फिनमैकेनिका को हासिल रक्षा टेंडर्स को रद्द करेगी सरकार, VVIP हेलीकाप्ट सौदे में रिश्वत का है आरोप

फिनमैकेनिका को हासिल रक्षा टेंडर्स को रद्द करेगी सरकार, VVIP हेलीकाप्ट सौदे में रिश्वत का है आरोप

सरकार ने इतालवी कंपनी फिनमैकेनिका को मिले सभी मौजूदा रक्षा उपकरण टेंडर रद्द करने का फैसला किया है, ताकि इसके बाद कंपनी को काली सूची में डाला जा सके।

फिनमैकेनिका को हासिल रक्षा टेंडर्स को रद्द करेगी सरकार, VVIP हेलीकाप्ट सौदे में रिश्वत का है आरोप- India TV Paisa फिनमैकेनिका को हासिल रक्षा टेंडर्स को रद्द करेगी सरकार, VVIP हेलीकाप्ट सौदे में रिश्वत का है आरोप

नई दिल्ली। सरकार ने इतालवी कंपनी फिनमैकेनिका को मिले सभी मौजूदा रक्षा उपकरण टेंडर रद्द करने का फैसला किया है, ताकि इसके बाद कंपनी को काली सूची में डाला जा सके। इस कंपनी के खिलाफ अगस्तावेस्टलैंड VVIP हेलीकाप्ट सौदे में रिश्वत के आरोप में जांच चल रही है। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि फिनमैकेनिका व इसकी अनुषंगियों को काली सूची में डालने की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है और इस बारे में एक पत्र विधि मंत्रालय को भेजा गया है।

उन्होंने कहा, जहां भी फिनमैकेनिका तथा इसकी अनुषंगियों से संबंधित किसी तरह की पूंजीगत खरीद होगी वहां सबके सब प्रस्ताव के आग्रह (आरएफपी) रद्द किए जाएंगे। मैं बहुत स्पष्ट हूं। हालांकि पर्रिकर ने कहा कि फिनमेकैनिका से पहले ही खरीदे जा चुके रक्षा उपकरणों के कलपुर्जों का आयात व सालाना रखरखाव का अनुबंध बना रहेगा केवल और केवल उससे नये पूंजीगत सामान के अधिग्रणह की निविदाएं समाप्त की जाएंगी।

यह भी पढ़ें- रिलायंस डिफेंस को मिले 16 और विनिर्माण लाइसेंस, हथियार और गोला-बारूद का करेगी निर्माण

सरकार ने स्कोर्पिन पनडुब्बियों के लिए भारी टोरपीडो के आरपीएफ को पहले ही वापस ले लिया है। संप्रग सरकार के कार्यकाल में यह आरपीएफ फिनमैकेनिका की एक अनुषंगी डब्ल्यूएएसएस ने जीता था। सरकार अब अन्य विकल्पों पर विचार कर रही है। पर्रिकर ने कहा, काली सूची में डालने की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है। अगर किसी कंपनी को तय साल (संख्या) के लिए काली सूची में डाला जाता है तो रक्षा मंत्रालय उस कंपनी से उतनी अवधि में पूंजीगत खरीद का कोई सौदा नहीं करेगा। उन्होंने दोहराया कि रक्षा मंत्रालय ने कंपनी के साथ किसी प्रकार का नया सौदा पहले ही स्थगित कर दिया है।

यह भी पढ़ें- 2 वर्षो में 2 अरब डॉलर रक्षा निर्यात का लक्ष्य, लड़ाकू विमान निर्माण का काम अगले एक साल में होगा शुरू

Latest Business News