A
Hindi News पैसा बिज़नेस मानसून ने पकड़ी रफ्तार, उत्‍तर भारत के इन इलाकों में अगले दो दिनों में शुरू होगी मानसूनी बारिश

मानसून ने पकड़ी रफ्तार, उत्‍तर भारत के इन इलाकों में अगले दो दिनों में शुरू होगी मानसूनी बारिश

आईएमडी ने कहा है कि उत्‍तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में निम्‍न दबाव क्षेत्र बन चुका है जिससे अगले दो दिनों में बारिश शुरू होने की पूरी उम्‍मीद है।

Weather Forecast: मानसून ने पकड़ी रफ्तार, उत्‍तर भारत के इन इलाकों में अगले दो दिनों में शुरू होगी मानसूनी बारिश- India TV Paisa Weather Forecast: मानसून ने पकड़ी रफ्तार, उत्‍तर भारत के इन इलाकों में अगले दो दिनों में शुरू होगी मानसूनी बारिश

नई दिल्‍ली। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि बंगाली की खाड़ी में बहुप्रतीक्षित निम्‍न-दबाव क्षेत्र बन गया है, जो मानसून को मध्‍य और उत्‍तर-पश्चिम भारत में सक्रिय करने में मदद करेगा। आईएमडी ने कहा है कि उत्‍तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में निम्‍न दबाव क्षेत्र बन चुका है जिससे अगले दो दिनों में बारिश शुरू होने की पूरी उम्‍मीद है।

स्‍काईमेट वेदर के मुताबिक मानसून एक बार फि‍र सक्रिय हो गया है। अगले 24 घंटों में केरल, कोंकण और गोवा तथा तटीय कर्नाटक में भारी बारिश की संभावना है। दक्षिण गुजरात में भी अच्‍छी बारिश होने की उम्‍मीद जताई गई है। अगले 24 घंटों के भीतर मुंबई में भी अच्‍छी बारिश की संभावना स्‍काईमेट वेदर ने जताई है।

उत्‍तर में जम्‍मू और कश्‍मीर के ऊपर बना वेस्‍टर्न डिस्‍टरबेंस अब खत्‍म हो चुका है जिसकी वजह से पहाड़ी क्षेत्र जम्‍मू और कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में शुष्‍क मौसम रहेगा। पंजाब, हरियाणा और दिल्‍ली में इस वजह से दिन का तापमान बढ़ेगा। हालांकि पूर्वी राजस्‍थान में हल्‍की बारिश होने की संभावना है। हालांकि वातावरण में शुष्‍कता की मौजूदगी की वजह से एक या दो हल्‍की बारिश से इंकार नहीं किया जा सकता है।

उत्‍तर प्रदेश और बिहार के अलावा झारखंड के कुल इलाकों, पश्चिम बंगाल और कोलकाता में अच्‍छी बारिश होने की संभावना है। सिक्किम और सब-हिमालयन पश्चिम बंगाल समेत पूरे नॉर्थईस्‍ट राज्‍यों में इसी प्रकार की मानसून गति‍विधी अगले दो दिनों में देखने को मिलेगी। वहीं, मध्‍य भारत में महत्‍वपूर्ण वेदर सिस्‍टम की अनुपस्थिति की वजह से मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और महाराष्‍ट्र के कुछ इलाकों में छुटपुट बारिश की संभावना है।

Latest Business News