A
Hindi News पैसा बिज़नेस मदर डेयरी के एक लीटर, आधा लीटर दूध के पैकेट एक-एक रुपए महंगे

मदर डेयरी के एक लीटर, आधा लीटर दूध के पैकेट एक-एक रुपए महंगे

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दूध का खुदरा कारोबार करने वाली इकाई मदर डेयरी ने दूध के एक लीटर और आधा लीटर के पैक के दाम में वृद्धि की घोषणा की।

अमूल के बाद मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दूध के दाम, एक लीटर व आधा लीटर के पैकेट एक-एक रुपए महंगे- India TV Paisa अमूल के बाद मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दूध के दाम, एक लीटर व आधा लीटर के पैकेट एक-एक रुपए महंगे

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दूध का खुदरा कारोबार करने वाली कंपनी मदर डेयरी ने दूध के एक लीटर और आधा लीटर के पैक के दाम में प्रति पैकेट एक-एक रुपए की वृद्धि की घोषणा की। कंपनी ने खरीद लागत बढ़ने का हवाला देते हुए दूध के दाम बढ़ाए हैं। नई कीमत शनिवार से प्रभावी होगी। हालांकि कंपनी ने टोकन दूध तथा गाय के दूध के दाम नहीं बढ़ाए हैं।

दिल्ली-NCR में 30 लाख लीटर से अधिक दूध बेचने वाली मदर डेयरी ने 14 महीने बाद दूध के दामों में यह वृद्धि की है। उल्लेखनीय है कि पिछले महीने दूध कंपनी अमूल ने दिल्ली-NCR में आधा लीटर और एक लीटर दोनों पैकेट पर एक-एक रुपए की वृद्धि की थी। मदर डेयरी ने एक बयान में कहा, दिल्ली-NCR में दूध की कीमत एक रुपए प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। यह वृद्धि 16 जुलाई 2016 से लागू होगी। नई दरों के तहत फुल-क्रीम दूध की दर 49 रुपए लीटर, टोंड दूध 39 रुपए तथा डबल टोंड दूध की दर 35 रुपए लीटर होगी। इसी तरह आधे लीटर के फुल क्रीम दूध की थैली 24 रुपए से बढ़ाकर 25 रुपए जबकि टोंड दूध 19 रुपए से बढ़ाकर 20 रुपए और डबल टोंड दूध की आधे लीटर की थैली 17 रुपए से बढ़ाकर 18 रुपए कर दी गई है।

यह भी पढ़ें- मदर डेयरी बेचेगी गाय का दूध, एक साल में पांच लाख लीटर प्रतिदिन की बिक्री का लक्ष्य किया तय

कंपनी ने कहा कि हालांकि टोकन से मिलने वाले दूध (बल्क वेंडेडे दूध) तथा गाय के दूध के दाम में कोई वृद्धि नहीं की गई है। कंपनी की कुल दूध बिक्री में इन दोनों खंडों की हिस्सेदारी 30 फीसदी से अधिक है। टोकन दूध 36 रुपए लीटर, जबकि गाय का आधे लीटर का दूध 20 रुपए में मिलता रहेगा। कंपनी ने कहा, पिछले एक साल में खरीद कीमत करीब 7-8 फीसदी बढ़ाई है, जबकि उपभोक्ता मूल्य में प्रभावी वृद्धि तीन फीसदी से अधिक नहीं है।

यह भी पढ़ें- भारत ने एक साल और बढ़ाया चीन में बने मिल्‍क प्रोडक्‍ट पर बैन, घटिया क्‍वालिटी के मोबाइल पर भी रोक

Latest Business News