A
Hindi News पैसा बिज़नेस Reliance Jio ने मार्च में 79 लाख से अधिक नए ग्राहक जोड़े, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया काफी पीछे

Reliance Jio ने मार्च में 79 लाख से अधिक नए ग्राहक जोड़े, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया काफी पीछे

यह दो अन्य प्रमुख दूरसंचार कंपनियों भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के संयुक्त रूप से बढ़े ग्राहकों की संख्या से भी अधिक है।

Reliance Jio ने मार्च में 79 लाख से अधिक नए ग्राहक जोड़े- India TV Paisa Image Source : PIXABAY Reliance Jio ने मार्च में 79 लाख से अधिक नए ग्राहक जोड़े

नयी दिल्ली: देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या इस साल मार्च में 79 लाख से अधिक बढ़ी। यह दो अन्य प्रमुख दूरसंचार कंपनियों भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के संयुक्त रूप से बढ़े ग्राहकों की संख्या से भी अधिक है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़े के अनुसार मार्च महीने में भारती एयरटेल ने 40.5 लाख ग्राहक (मोबाइल फोन) जोड़े जबकि वोडफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या 10.8 लाख बढ़ी। 

रिलायंस जियो के 79.19 लाख नये ग्राहकों के साथ उसके मोबाइल फोन ग्राहकों की संख्या बढ़कर करीब 42.29 करोड़ हो गयी। एयरटेल के उपयोगकर्ताओं की संख्या मार्च 2021 में बढ़कर 35.23 करोड़ पर पहुंच गयी। आंकड़े के अनुसार वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या आलोच्य महीने में 10.8 लाख बढ़कर 28.37 करोड़ पर पहुंच गयी। 

ट्राई के ग्राहकों के मासिक आंकड़े के अनुसार देश में मार्च 2021 में टेलीफोन ग्राहकों की संख्या मासिक आधार पर 1.12 प्रतिशत बढ़कर 120.1 करोड़ पहुंच गयी। ट्राई ने बयान में कहा, ‘‘शहरी और ग्रामीण टेलीफोन ग्राहकों की संख्या में मार्च 2021 में मासिक आधार पर क्रमश: 0.92 प्रतिशत और 1.37 प्रतिशत की वृद्धि हुई।’’

Latest Business News