A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत में स्वास्थ्य एवं पोषक उत्पादों का विस्तार करेगी नेस्ले

भारत में स्वास्थ्य एवं पोषक उत्पादों का विस्तार करेगी नेस्ले

नेस्ले इंडिया अपनी मूल कंपनी के वैश्विक पोर्टफोलियो का फायदा उठाते हुए भारतीय बाजार में स्वास्थ्य एवं पोषण उत्पादों के विस्तार पर विचार कर रही है।

भारत में अपनी उपस्थिति को और मजबूत बनाएगी नेस्‍ले, स्वास्थ्य एवं पोषक उत्पादों का करेगी विस्तार- India TV Paisa भारत में अपनी उपस्थिति को और मजबूत बनाएगी नेस्‍ले, स्वास्थ्य एवं पोषक उत्पादों का करेगी विस्तार

नई दिल्ली। रोजमर्रा के उपयोग के सामान बनाने वाली कंपनी नेस्ले इंडिया अपनी मूल कंपनी के वैश्विक पोर्टफोलियो का फायदा उठाते हुए भारतीय बाजार में स्वास्थ्य एवं पोषण उत्पादों के विस्तार पर विचार कर रही है। इस खंड में पहले से दो उत्पाद बेचने वाली कंपनी ने कहा कि वह भारत में ऐसे उत्पादों को पेश करने से पहले विशेष चिकित्सा उद्देश्य से तैयार खाद्य उत्पादों पर नियामकीय स्पष्टता का इंतजार कर रही है।

नेस्ले इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक सुरेश नारायणन ने कहा, हमारा नेस्ले हेल्थ साइंस कारोबार है जो देश में शुरुआती चरण में है। वैश्विक स्तर पर, नेस्ले स्वास्थ्य विज्ञान पर बड़े पैमाने पर काम कर रहा है। नया मोर्चा सिर्फ दवा नहीं बल्कि खाद्य उत्पाद भी है। नेस्ले के स्वास्थ्य एवं पोषक उत्पादों पर ध्यान दिए जाने की मिसाल पेश करते हुए उन्होंने कहा, स्विट्जरलैंड की मूल कंपनी की इकाई नेस्ले हेल्थ साइंस अल्जाइमर से ग्रस्त लोगों के लिए खाद्य उत्पाद तैयार कर रही है।

भारत में कंपनी डाक्टरों और अस्पतालों के जरिए दो उत्पाद-रीसोर्स और पेप्टामेन उत्पाद बेचती है। ये विशिष्ट उत्पाद हैं जो उर्जा, प्रोटीन और पोषण का उचित मिश्रण होता है। यह पूछने पर कि क्या कंपनी ने अपने वैश्विक पोर्टफोलियो से इस खंड में और उत्पाद लाने की योजना बनाई है, नारायण ने कहा, निश्चित तौर पर। फिलहाल भारत में यह कारोबार बहुत कम है। यहां काफी वृद्धि हो सकती है। हम कुछ नियामकीय मंजूरी मिलने का इंतजार कर रहे हैं। भारत में ऐसे उत्पादों के अवसर के संबंध में उन्होंने कहा, हमारी पोषण और स्वास्थ्य के पूरे क्षेत्र में विशेषज्ञता है। मसलन मधुमेह और हृदय से जुड़े स्वास्थ्य से जुड़े मामले में। इस देश में छह करोड़ लोग मधुमेह और हृदय रोग के शिकार हैं।

यह पूछने पर कि क्या ऐसे उत्पाद भारत में सफल हो सकते हैं, नारायणन ने कहा, सफल होगें। आपरेशन के बाद रोगियों की देखभाल के दौरान स्वास्थ्य विग्यान कारोबार में हमारा शुरुआती कारोबार काफी प्रभावी रहा है। नारायणन ने कहा कि नेस्ले इंडिया ने मूल कंपनी के पोर्टफोलियो में से और वैश्विक ब्रांड लाने का विकल्प खुला रखा है ताकि यहां मौजूदगी का विस्तार किया जा सके। उन्होंने कहा, वैश्विक स्तर पर कई ऐसे कारोबार हैं जो भारत में हम नहीं करते। मसलन, पालतू पशुओं की देखभाल और नेस्पे्रेसो। सवाल यह है कि भारतीय बाजार के लिए क्या प्रासंगिक है जो हम ला सकते हैं।

यह भी पढ़ें- नेस्ले ने बनाई पतंजलि से मुकाबला करने की नई रणनीति, लॉन्च करेगी 25 नए प्रोडक्ट

यह भी पढ़ें- नेस्ले ने आटा और ओट्स मैगी फिर बाजार में उतारी, खोई हुई हिस्सेदारी हासिल करने में जुटी कंपनी

Latest Business News