A
Hindi News पैसा बिज़नेस म्‍यांमार के पहले स्‍टॉक एक्‍सचेंज में शुरू हुई ट्रेडिंग

म्‍यांमार के पहले स्‍टॉक एक्‍सचेंज में शुरू हुई ट्रेडिंग

म्‍यांमार के पहले आधुनिक स्‍टॉक एक्‍सचेंज, यंगून स्‍टॉक एक्‍सचेंज (वायएसएक्‍स) में आधिकारिक रूप से 25 मार्च से ट्रेडिंग शुरू हो गई है।

म्‍यांमार के पहले स्‍टॉक एक्‍सचेंज में शुरू हुई ट्रेडिंग, केवल एक कंपनी है लिस्‍टेड- India TV Paisa म्‍यांमार के पहले स्‍टॉक एक्‍सचेंज में शुरू हुई ट्रेडिंग, केवल एक कंपनी है लिस्‍टेड

यंगून। म्‍यांमार के पहले आधुनिक स्‍टॉक एक्‍सचेंज, यंगून स्‍टॉक एक्‍सचेंज (वायएसएक्‍स) में आधिकारिक रूप से 25 मार्च से ट्रेडिंग शुरू हो गई है। इस स्‍टॉक एक्‍सचेंज की शुरुआत पिछले साल दिसंबर में हुई थी। शुरु होने के तीन माह बाद इसमें ट्रेडिंग शुरू हुई है। इस एक्‍सचेंज पर ट्रेडिंग के लिए अभी केवल एक कंपनी फर्स्‍ट म्‍यांमार इन्‍वेस्‍टमेंट (एफएमआई) लिस्‍टेड हुई है। इस कंपनी के प्रमोटर सर्ज पुन हैं।

एफएमआई म्‍यांमार की सबसे बड़ी कंपनी है और यह रियल एस्‍टेट, हॉस्‍पीटैलिटी, हेल्‍थकेयर और फाइनेंशियल सर्विसेस क्षेत्र में कार्यरत है। यह सिंगापुर में लिस्‍टेड कंपनी योमा स्‍ट्रैटेजिक होल्डिंग्‍स की सिस्‍टर कंपनी है और वर्तमान में इसके 6,700 से ज्‍यादा शेयरहोल्‍डर्स हैं। शुक्रवार को कंपनी के शेयरों की ट्रेडिंग बेस प्राइस 26,000 कयात (21.50 डॉलर) पर शुरू हुई।

पुन ने चैनल न्‍यूजएशिया से कहा कि यंगून स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर ट्रेडिंग का पहला दिन एक महत्‍वपूर्ण अवसर है, और आज से एक नए लंबे रास्‍ते की शुरुआत भी हुई है। उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि ये नया एक्‍सचेंज म्‍यांमार की अर्थव्‍यवस्‍था में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगा और उन कंपनियों को पूंजी तक पहुंचाएगा, जिनको इसकी जरूरत है। उन्‍होंने आगे कहा कि बेहतर नियामकीय संस्‍था और निवेशकों की शिक्षा यंगून स्‍टॉक एक्‍सचेंज को वास्‍तव में आगे ले जाने के लिए बहुत जरूरी है।

यंगून स्‍टॉक एक्‍सचेंज 9 दिसंबर 2015 को म्‍यावादी बैंक मुख्‍यालय के पूर्व ऑफि‍स में खोला गया था। अभी यह एक्‍सचेंज केवल घरेलू निवेशकों और कंपनियों के लिए खोला गया है लेकिन भविष्‍य में यहां विदेशी निवेशकों को भी अनुमति देने की योजना है।

Latest Business News