A
Hindi News पैसा बिज़नेस राष्ट्रीय जलमार्ग-1 से चार राज्यों की आर्थिक वृद्धि को मिलेगी गति, पैदा होंगे रोजगार के अवसर

राष्ट्रीय जलमार्ग-1 से चार राज्यों की आर्थिक वृद्धि को मिलेगी गति, पैदा होंगे रोजगार के अवसर

सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय जलमार्ग-1 पर विकास कार्यों से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में आर्थिक वृद्धि को गति मिलेगी और रोजगार सृजित होंगे।

राष्ट्रीय जलमार्ग-1 से चार राज्यों की आर्थिक वृद्धि को मिलेगी गति, पैदा होंगे रोजगार के अवसर- India TV Paisa राष्ट्रीय जलमार्ग-1 से चार राज्यों की आर्थिक वृद्धि को मिलेगी गति, पैदा होंगे रोजगार के अवसर

नई दिल्ली। सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय जलमार्ग-1 पर विकास कार्यों से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में आर्थिक वृद्धि को गति मिलेगी और रोजगार सृजित होंगे। अंतर्देशीय जल परिवहन का विकास पोत परिवहन मंत्रालय का एक बड़ा प्रयास है। जल मार्ग विकास परियोजना का चरण-1 हल्दिया-वाराणसी मार्ग को कवर करेगा।

मंत्रालय ने एक रिलीज में कहा कि परियोजना में जहाज के लिए रास्ता, वाराणसी, हल्दिया और साहेबगंज में मल्टी मॉडल टर्मिनल, नदी नौवहन प्रणाली में मजबूती, डिजिटल ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम, रात्रि में नौवहन सुविधा आदि शामिल हैं। इसमें कहा गया है, परियोजना से 1,500 से 2,000 टन क्षमता के वाणिज्यिक जहाजों का नौवहन सुगम होने की संभावना है। इसे विश्वबैंक की तकनीकी और वित्तीय सहायता से आगे बढ़ाया जा रहा है।

पैदा होंगे रोजगार के अवसर

  • बयान के मुताबिक उत्तर प्रदेश में इससे 50,000 नये रोजगार सृजित होने का अनुमान है।
  • वहीं बिहार में 50,000 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रोजगार मिलने की संभावना है।
  • पश्चिम बंगाल के मामले में जलमार्ग विकास परियोजना से करीब 56,000 रोजगार सृजित होने का अनुमान है।
  • जबकि झारखंड में 5,000 रोजगार सृजित होने की संभावना है।
  • जल मार्ग विकास परियोजना पर प्रतिष्ठित राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय परामर्शदाताओं ने विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की है।

Latest Business News