A
Hindi News पैसा बिज़नेस प्राकृतिक गैस के दाम में मामूली कटौती, एक अप्रैल से 2.48 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू होगा दाम

प्राकृतिक गैस के दाम में मामूली कटौती, एक अप्रैल से 2.48 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू होगा दाम

सरकार ने प्राकृतिक गैस के दाम आज मामूली घटाकर 2.48 डॉलर प्रति दस लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट कर दिया है। दो साल के दौरान गैस के दाम में यह पांचवीं कटौती है।

प्राकृतिक गैस के दाम में मामूली कटौती, एक अप्रैल से 2.48 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू होगा दाम- India TV Paisa प्राकृतिक गैस के दाम में मामूली कटौती, एक अप्रैल से 2.48 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू होगा दाम

नई दिल्ली। सरकार ने प्राकृतिक गैस के दाम आज मामूली घटाकर 2.48 डॉलर प्रति दस लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) कर दिया है। पिछले दो साल के दौरान गैस के दाम में यह पांचवीं कटौती है। घरेलू प्राकृतिक गैस का दाम एक अप्रैल 2017 से 31 अक्‍टूबर 2017 की अवधि के लिए 2.48 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू होगा।

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) और निजी क्षेत्र की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मौजूदा तेल क्षेत्रों से निकलने वाली प्राकृतिक गैस का दाम एक अप्रैल 2017 से अगले छह माह के लिए मामूली घटकर 2.48 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दिया गया है। वर्तमान में इसका दाम 2.5 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू है।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार ने घरेलू गैस के दाम तय करने के नए फॉर्मूले को मंजूरी दी थी। अक्‍टूबर 2014 में मंजूर किए गए इस फॉर्मूले के मुताबिक गैस के दाम हर छह माह में तय किए जाएंगे। प्राकृतिक गैस के दाम में कटौती से कंप्रेस्ड नेचूरल गैस (सीएनजी) के लिए कच्चे माल की लागत कम होगी और इसके साथ ही घरों में पाइप के जरिये पहुंचने वाली पीएनजी गैस का दाम भी कम होगा।

दाम में कटौती का बिजली उत्पादन और फर्टिलाइजर संयंत्रों को भी लाभ मिलेगा। एक अक्‍टूबर 2015 से 31 मार्च 2016 के बीच प्राकृतिक गैस का दाम 3.81 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू पर था और उससे पहले के छह माह में यह 4.66 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू था।

Latest Business News