A
Hindi News पैसा बिज़नेस 20 फीसदी घटी नेचुरल गैस की कीमतें

20 फीसदी घटी नेचुरल गैस की कीमतें

सरकार ने नेचुरल गैस की कीमतों में 20 फीसदी की कटौती कर दी है। इससे सीएनजी और पीएनजी के दाम घटने की संभावना बढ़ गई है। नई कीमतें एक अप्रैल से लागू होंगी।

Gas Pricing Formula: नेचुरल गैस के दाम में 20 फीसदी की कटौती, सस्ती हो सकती है सीएनजी- India TV Paisa Gas Pricing Formula: नेचुरल गैस के दाम में 20 फीसदी की कटौती, सस्ती हो सकती है सीएनजी

नई दिल्ली। सरकार ने नेचुरल गैस की कीमतों में 20 फीसदी की कटौती कर दी है। इससे सीएनजी और पीएनजी के दाम घटने की संभावना बढ़ गई है। नेचुरल गैस का दाम 3.82 डॉलर प्रति दस लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) से घटकर 3.15 डॉलर हो गई है। नई कीमतें एक अप्रैल से सितंबर तक लागू रहेंगी। केन्द्र की नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (एनडीए) सरकार द्वारा अक्टूबर 2014 में तय फार्मूले के मुताबिक गैस के दाम में हर छह महीने में संशोधन होगा और इस लिहाज से अगला बदलाव एक अप्रैल को होना है।

क्या है एनडीए सरकार का फार्मूला? 

पेट्रोलियम मंत्रालय ने गुरुवार को संशोधित दाम की घोषणा की। एक अप्रैल 2016 से नेचुरल गैस का दाम कम होकर 3.15 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू होगा। यह दाम 30 सितंबर 2016 तक लागू रहेगा। फार्मूले के मुताबिक दाम प्रत्येक छमाही आधार पर तय किये जायेंगे। दाम की गणना दुनिया के प्रमुख गैस उत्पादक देश अमेरिका, कनाडा और रूस के औसत दाम के आधार पर की जायेगी। जिस छमाही के लिये दाम तय किया जायेगा उससे इन देशों के तीन माह पहले एक साल के औसत मूल्य के आधार पर गैस का दाम तय किया जायेगा।

20 फीसदी घटे गैस के दाम

इस फार्मूले के मुताबिक अप्रैल 2016 से सितंबर 2016 छमाही के लिए तीन माह पहले समाप्त हुए एक साल यानी एक जनवरी से 31 दिसंबर 2015 की अवधि के औसत बेंचमार्क दाम के आधार पर गैस का मूल्य 3.15 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू होगा। इसका मौजूदा मूल्य 3.82 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू है। विशुद्ध क्लोरिफिक मूल्य के आधार पर गैस का दाम 3.50 डॉलर रह सकता है जबकि इस समय यह 4.24 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू है।

Latest Business News