A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत से दोस्‍ती का दिखा असर, नेपाल में ईंधन पर खत्‍म हुई राशनिंग

भारत से दोस्‍ती का दिखा असर, नेपाल में ईंधन पर खत्‍म हुई राशनिंग

प्रतिबंध हटने से नेपाल में वाहनों को बिना किसी रोकटोक के पूरा ईंधन मिल पाएगा जबकि लोग घरों के लिये पूरा भरा रसोई गैस सिलेंडर खरीद सकेंगे।

भारत से दोस्‍ती का दिखा असर, नेपाल में ईंधन पर खत्‍म हुई राशनिंग- India TV Paisa भारत से दोस्‍ती का दिखा असर, नेपाल में ईंधन पर खत्‍म हुई राशनिंग

काठमांडो। भारत से आपूर्ति में सुधार के साथ नेपाल ने जारी ईंधन की नियंत्रित बिक्री को आज समाप्त कर दिया। नये संविधान को लेकर विरोध के कारण प्रमुख सीमावर्ती व्यापार केंद्रों पर नाकेबंदी तथा लोगों के उग्र प्रदर्शन के कारण नियंत्रित रूप से ईंधन की बिक्री की जा रही थी। प्रतिबंध हटने से वाहनों को बिना किसी रोकटोक के पूरा ईंधन मिल पाएगा जबकि लोग घरों के लिये पूरा भरा रसोई गैस सिलेंडर खरीद सकेंगे।

भारत के महानगरों में 2020 से पहले उपलब्ध हो जाएगा यूरो 6 ईंधन, दिल्‍ली से होगी शुरुआत

पांच महीने से जारी थी राशनिंग

हिमालयी देश में रहने वाले हजारों लोगों के लिये यह अच्छी खबर है। कोटा के तहत दोपहिया वाहनों को एक बार में केवल पांच लीटर तथा चार पहिया वाहनों को 15 लीटर ईंधन दिया जा रहा था। इसके अलावा आधे भरे एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराये जा रहे थे। अब प्रतिबंध हटने से वाहनों को बिना किसी रोकटोक के पूरा ईंधन मिल पाएगा जबकि लोग घरों के लिये पूरा भरा रसोई गैस सिलेंडर खरीद सकेंगे।

First time Rise: वेनेजुएला ने 20 साल में पहली बार बढ़ाए पेट्रोल के दाम, फि‍र भी दुनिया में सबसे सस्‍ता है तेल

इंडियन ऑयल ने बढ़ाई सप्‍लाई

करीब एक पखवाड़े पहले नाकाबंदी समाप्त होने के बाद इंडियन ऑयल कारपोरेशन लगातार बढ़ी हुई मात्रा में ईंधन की आपूर्ति कर रही है, इसको देखते हुए आपूर्ति मंत्रालय ने कल इस आशय का फैसला किया। मंत्रालय के प्रवक्ता दीपक सुबेदी ने कहा, हमने पेट्रोलियम उत्पादों के वितरण में कोटा प्रणाली समाप्त कर दिया है। उन्होंने कहा, साथ ही हमने गैस एजेंसियों को पूरी तरह से भरा सिलेंडर आपूर्ति करने की अनुमति दे दी है और नेपाल ऑयल कारपोरेशन के साथ पेट्रोल पंपों को उपभोक्ताओं की मांग के अनुसार ईंधन का वितरण करने को कहा गया है।

Latest Business News