Live TV
GO
Advertisement
Hindi News पैसा बिज़नेस नीरव मोदी व मेहुल चोकसी की...

नीरव मोदी व मेहुल चोकसी की 12 लग्‍जरी कारें 3.29 करोड़ रुपए में हुईं नीलाम, ED ने की थी जब्‍त

प्रवर्तन निदेशालय ने मार्च में विशेष पीएमएलए कोर्ट से मोदी-चोकसी की 13 कारों को नीलाम करने की मंजूरी हासिल की थी।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 26 Apr 2019, 15:00:46 IST

नई दिल्‍ली। पंजाब नेशनल बैंक के साथ धोखाधड़ी करने के आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की एक दर्जन लग्‍जरी कारों को गुरुवार को मुंबई में नीलाम किया गया। इस नीलामी से सरकार को 3.29 करोड़ रुपए मिले हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी। एजेंसी ने पीएमएलए के तहत इन वाहनों को जब्‍त किया था।

प्रवर्तन निदेशालय ने मार्च में विशेष पीएमएलए कोर्ट से मोदी-चोकसी की 13 कारों को नीलाम करने की मंजूरी हासिल की थी। बयान में कहा गया है कि इन कारों की ई-नीलामी मेटल स्‍क्रैप ट्रेड कॉरपोरेशन (एमएसटीसी) लिमिटेड द्वारा आयोजित की गई।  

एमएसटीसी प्‍लेटफॉर्म पर 25 अप्रैल को 13 वाहनों को नीलाम के लिए रखा गया था, इनमें से 11 वाहन नीरव मोदी ग्रुप के और 2 वाहन मेहुल चोकसी ग्रुप के थे। बयान में कहा गया है कि इन 13 वाहनों में से 12 (10 नीरव मोदी ग्रुप और 2 मेहुल चोकसी ग्रुप) की सफलतापूर्वक नीलामी की गई है और इससे 3,28,94,293 रुपए की राशि मिली है।

नीलाम होने वाले वाहनों में रॉल्‍स रॉय, पोर्शे, लाल मर्सिडीज बेंज, सफेद मर्सिडीज बेंज, बीएमडब्‍ल्‍यू, दो होंडा ब्रिओ, टोयोटा इनोवा, होंडा सीआरवी, टोयोटा फॉर्च्‍यूनर, स्‍कोडा सुपर्ब एलीगेंस, टोयोटा कोरोला एल्टिस और टोयोटा इनोवा क्रिस्‍टा  शामिल थे।

आयकर विभाग ने पिछले माह नीरव मोदी के घर से जब्‍त की गई कलाकृतियों व पेंटिंग्‍स को नीलाम किया था, जिससे 59.37 करोड़ रुपए की धनराशि मिली थी। नीरव मोदी को लं‍दन में गिरफ्तार किया गया है और वह भारत प्रत्‍यर्पण के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है। चोकसी इस समय एंटीगुआ में है और उसके खिलाफ भी प्रत्‍यर्पण की कार्रवाई चल रही है।