A
Hindi News पैसा बिज़नेस नीति आयोग ने हल्के सुरक्षा कवच पर मसौदा तैयार किया, PMO ने दी थी रूपरेखा तैयार करने की जिम्‍मेदारी

नीति आयोग ने हल्के सुरक्षा कवच पर मसौदा तैयार किया, PMO ने दी थी रूपरेखा तैयार करने की जिम्‍मेदारी

नीति आयोग ने सैन्य और अर्द्धसैनिक बलों के लिए शरीर पर पहने जाने वाले सुरक्षा कवच के घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहन को मसौदा तैयार किया है।

नीति आयोग ने हल्के सुरक्षा कवच पर मसौदा तैयार किया, PMO ने दी थी रूपरेखा तैयार करने की जिम्‍मेदारी- India TV Paisa नीति आयोग ने हल्के सुरक्षा कवच पर मसौदा तैयार किया, PMO ने दी थी रूपरेखा तैयार करने की जिम्‍मेदारी

नई दिल्ली। नीति आयोग ने सैन्य और अर्द्धसैनिक बलों के लिए शरीर पर पहने जाने वाले सुरक्षा कवच के घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहन को मसौदा तैयार किया है।

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने नीति आयोग से घरेलू स्तर हल्के बॉडी आर्मर्स के उत्पादन को प्रोत्साहन देने को रूपरेखा बनाने को कहा था।

यह भी पढ़ें : विनोद राय ने वित्त मंत्री और पीएमओ को लिखा पत्र, डूबे कर्ज पर रूपरेखा का सुझाव दिया

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि

नीति आयोग ने अंशधारकों मसलन उद्योग के अलावा अर्द्धसैनिक बलों और सैन्य बलों के साथ इस बारे में विचार विमर्श किया है।

यह विचार इसलिए आगे बढ़ाया गया है कि क्योंकि भारतीय बलों द्वारा जिन बुलेट प्रूफ वस्त्रों तथा हेल्मेट का इस्तेमाल किया जाता है, वे काफी भारी होते हैं। इससे आतंकवादियों के साथ संघर्ष में सुरक्षा बलों को काफी परेशानी आती है।

यह भी पढ़ें : वैश्विक संकेत, रुपए की चाल और क्रूड की कीमतें इस हफ्ते तय करेंगी घरेलू शेयर बाजार की दिशा

हालांकि, भारत शरीर रक्षा उपकरणों का प्रमुख निर्माता है लेकिन देश के सुरक्षा बलों को कई बार ऐसे सुरक्षा कवच उपलब्ध नहीं हो पाते हैं। विशेषरूप से हल्के। एक अनुमान के अनुसार देश में पुलिस बल के लिए 50,000 से अधिक बुलेट प्रूफ किट की जरूरत होती है।

Latest Business News