A
Hindi News पैसा बिज़नेस 2000 रुपए के नोट को बंद करने की फिलहाल कोई चर्चा नहीं: वित्तमंत्री

2000 रुपए के नोट को बंद करने की फिलहाल कोई चर्चा नहीं: वित्तमंत्री

वित्तमंत्री ने कहा है कि फिलहाल सरकार के अंदर 2000 रुपए के नोट को बंद करने को लेकर किसी तरह की चर्चा नहीं है।

2000 रुपए के नोट को बंद करने की फिलहाल कोई चर्चा नहीं: वित्तमंत्री- India TV Paisa 2000 रुपए के नोट को बंद करने की फिलहाल कोई चर्चा नहीं: वित्तमंत्री

नई दिल्ली। केंद्र सरकार 200 रुपए का नया नोट लॉन्च करने की तैयारी कर रही है इस बीच बाजार में चर्चा है कि क्या 2000 रुपए का नोट बंद हो जाएगा? केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने इस सवाल का जबाव दिया है। वित्तमंत्री ने कहा है कि फिलहाल सरकार के अंदर 2000 रुपए के नोट को बंद करने को लेकर किसी तरह की चर्चा नहीं है। वित्तमंत्री के बयान से साफ हो गया है कि अभी 2000 रुपए का नोट बंद नहीं होगा।

इससे पहले वित्त मंत्रालय की तरफ से 200 रुपए के नए नोट को लॉन्च करने की घोषणा भी की गई। बुधवार को वित्‍त मंत्रालय ने 200 रुपए के नए नोट को अधिसूचित कर दिया है। वित्‍त मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक एक्‍ट, 194 की धारा 24 की उप धारा (1) के अधिकारों का इस्‍तेमाल करते हुए  और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स के सुझावों पर केंद्र सरकार 200 रुपए के नोट को अधिसूचित करती है। आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में 50 रुपए के नए नोट की नई सीरीज की भी झलक दिखाई है। आपको बताते चलें कि 200 रुपए का यह नया नोट सितंबर महीने की शुरुआत में आपके हाथों में आ सकता है।

जानकारों के मुताबिक कालेधन पर लगाम लगाने के लिए RBI अर्थव्यवस्था में छोटी करेंसी का सर्कुलेशन ज्यादा से ज्यादा करना चाहता है और इसी को देखते हुए 50 रुपए के बाद अब 200 रुपए का नोट लॉन्च करने की तैयारी हो रही है। खबर के  मुताबिक 200 रुपए के 50 करोड़ नोट मार्केट में लाए जाएंगे।

Latest Business News