A
Hindi News पैसा बिज़नेस Happy Holi : 13 मार्च से अपने सेविंग्‍स अकाउंट से निकालिए मनचाही रकम, समाप्‍त हुई सीमा

Happy Holi : 13 मार्च से अपने सेविंग्‍स अकाउंट से निकालिए मनचाही रकम, समाप्‍त हुई सीमा

सोमवार यानी होली के दिन से बैंकों के सेविंग्‍स अकाउंट से पैसे निकालने की सीमा समाप्‍त हो रही है। सेविंग्‍स अकाउंट धारक 13 मार्च से मनचाही राशि निकाल सकेंगे।

Happy Holi : 13 मार्च से अपने सेविंग्‍स अकाउंट से निकालिए मनचाही रकम, समाप्‍त हुई सीमा- India TV Paisa Happy Holi : 13 मार्च से अपने सेविंग्‍स अकाउंट से निकालिए मनचाही रकम, समाप्‍त हुई सीमा

नई दिल्ली। सोमवार यानी होली के दिन से बैंकों के सेविंग्‍स अकाउंट से पैसे निकालने की सीमा समाप्‍त हो रही है। सेविंग्‍स अकाउंट धारक 13 मार्च से मनचाही राशि निकाल सकेंगे। इसके साथ ही नोटबंदी के बाद विभिन्न खातों से निकासी पर लगाई गई सभी प्रकार की सीमाएं समाप्त हो जाएंगी। अभी सेविंग्‍स अकाउंट से हर सप्ताह अधिकतम 50 हजार रुपए ही निकाले जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश के किसानों को मिलेगी बड़ी राहत, BJP प्रेसिडेंट अमित शाह ने दिए कर्ज माफी के संकेत

RBI ने 8 फरवरी को की थी घोषणा

  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 8 फरवरी को चालू वित्त वर्ष की अंतिम द्विमासिक समीक्षा पेश करते हुए इस बात की घोषणा की थी।
  • उस समय सेविंग्‍स अकाउंट से निकासी की साप्ताहिक निकासी की अधिकतम सीमा 24 हजार रुपए थी जिसे 20 फरवरी से 50 हजार रुपए किया गया था।
  • करेंट अकाउंट, ओवरड्राफ्ट और कैश क्रेडिट खातों से निकासी की सीमा 30 जनवरी को ही समाप्त कर दी गई थी।
  • साथ ही एक फरवरी से ATM से निकासी की सीमा भी समाप्त कर दी गई थी।
  • लेकिन सेविंग्‍स अकाउंट पर साप्ताहिक निकासी की सीमा बरकरार रहने से ऐसे खाताधारकों के लिए एक प्रकार से ATM से पैसे निकालने पर भी सीमा जारी है।

यह भी पढ़ें : UP में BJP की जीत के बाद होंगे ये 5 बड़े रिफॉर्म, आम आदमी पर होगा ये असर

ATM से पैसे निकालने की सीमा तय करने का बैंकों को होगा अधिकार

  • आधिकारिक रूप से सीमाएं समाप्त किए जाने के बावजूद बैंकों को अपनी ओर से ATM से पैसे निकालने की सीमा तय करने का अधिकार दिया गया है।
  • देश के विभिन्न राज्यों से मिली जानकारी के अनुसार कई स्थानों पर कुछ बैंकों के ATM से अब भी एक बार 2000 रुपए से ज्यादा नहीं निकल रहे हैं।
  • हर बैंक ने अपने हिसाब से अलग-अलग सीमा तय कर रखी है।
  • कुछ बैंकों ने सॉफ्टवेयर में ऐसे बदलाव भी किए हैं कि ATM दूसरे बैंकों के डेबिट कार्ड ही स्‍वीकार नहीं कर रहे और इस प्रकार वे सिर्फ अपने ग्राहकों को ही पैसे दे रहे हैं।

Latest Business News