A
Hindi News पैसा बिज़नेस 2000 का नोट बंद होने की वित्तमंत्री को भी ‘खबर’ नहीं, 200 का नोट जल्द आने की पुष्टी हुई

2000 का नोट बंद होने की वित्तमंत्री को भी ‘खबर’ नहीं, 200 का नोट जल्द आने की पुष्टी हुई

वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार ने कहा कि ऐसी कोई खबर नहीं है कि 2000 का नोट बंद हो रहा है।

2000 का नोट बंद होने की वित्तमंत्री को भी ‘खबर’ नहीं, 200 का नोट जल्द आने की पुष्टी हुई- India TV Paisa 2000 का नोट बंद होने की वित्तमंत्री को भी ‘खबर’ नहीं, 200 का नोट जल्द आने की पुष्टी हुई

नई दिल्ली। 2000 रुपए का नोट बंद हो रहा है या नहीं इसकी खबर वित्त राज्यमंत्री को भी नहीं है। शुक्रवार को एक निजी समाचार एजेंसी को दिए इंटरव्यू में वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार ने कहा कि ऐसी कोई खबर नहीं है कि 2000 का नोट बंद हो रहा है। हालांकि उन्होंने इस बात की पुष्टी कर दी है कि 200 रुपए के नोट की छपाई शुरू हो गई है और जल्दी ही इसे लॉन्च किया जा सकता है।

वित्त राज्यमंत्री ने कहा कि 2000 रुपए के नोटों की छपाई घटना एक अलग मुद्दा है लेकिन इसकी पुष्टि भी भारतीय रिजर्व बैंक करेगा, 2000 रुपए के नोट के बारे में पूरी जानकारी रिजर्व बैंक ही देगा।

हफ्तेभर से मीडिया रिपोर्ट में यह आ रहा है कि 2000 रुपए के नोट की छपाई बंद हो गई है, बुधवार को इसपर जब केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली से संसद में जानकारी मांगी गई तो उन्होंने जबाव देने से इंकार कर दिया है। हालांकि जानकार मान रहे हैं कि सरकार 2000 के नोट की नोटबंदी नहीं करेगी लेकिन इसके सर्कुलेशन को घटाया जा सकता है।

200 रुपए के नोट के बारे में जानकारी देते हुए वित्त राज्यमंत्री ने कहा कि इसकी छपाई शुरू हो गई है और जल्दी ही यह सर्कुलेशन में भी आ जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार छोटी करेंसी के नोटों को ज्यादा मात्रा में उतारना चाहती है और इसलिए 200 रुपए के नोट को लॉन्च किया जा रहा है।

Latest Business News