A
Hindi News पैसा बिज़नेस LPG सिलेंडर हुआ 61.50 रुपए महंगा, बीते एक महीने में दूसरी बार बढ़ी कीमत

LPG सिलेंडर हुआ 61.50 रुपए महंगा, बीते एक महीने में दूसरी बार बढ़ी कीमत

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने LPG सिलेंडर को महंगा कर दिया है। कंपनियों ने गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमतों में 61.50 रुपए की बढ़ोत्तरी की है।

LPG सिलेंडर हुआ 61.50 रुपए महंगा, बीते एक महीने में दूसरी बार बढ़ी कीमत- India TV Paisa LPG सिलेंडर हुआ 61.50 रुपए महंगा, बीते एक महीने में दूसरी बार बढ़ी कीमत

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों को कम हुए अभी 24 घंटे भी नहीं बीते थे कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने LPG सिलेंडर को महंगा कर दिया है। कंपनियों ने गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमतों में 61.50 रुपए की बढ़ोत्तरी की है। इससे पहले एक नवंबर को 27.50 रुपए प्रति सिलेंडर के दान कंपनियों ने बढ़ाए थे। दूसरी ओर एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमतों में 1.2 फीसदी की कटौती की गई है।

ग्लोबल स्तर पर बढ़ी कीमत का असर

दिल्ली में गैर-सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर की कीमत बढ़कर अब 606.50 रुपए हो गई है, जबकि कल तक यह कीमत 545 रुपए प्रति सिलेंडर थी। वहीं, सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 417.82 रुपए है। अधिकारियों के मुताबिक ग्लोबल स्तर पर कीमतें बढ़ने की वजह से गैस की कीमतों को बढ़ाने का फैसला लिया गया है। सरकार सालाना 12 सिलेंडर पर सब्सिडी देती है। इसके बाद उपभोक्ता को बाजार भाव पर सिलेंडर खरीदना पड़ता है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम ने कीमतों में बढ़ोत्तरी की है।

एटीएफ हुआ 1.2 फीसदी सस्ता

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने जहाज में डाले जाने वाले ईंधन एटीएफ की कीमतों में 1.2 फीसदी की कटौती है। दिल्ली में अब एक किलो लीटर एटीएफ की कीमत 44,320.32 रुपए रह गई है। इससे पहले यह कीमत 44,846.82 रुपए प्रति किलो लीटर थी। अक्टूबर से अब तक एटीएफ की कीमतों में तीन बार कटौती हो चुकी है। तीन बार में इसकी कीमतें 2914.98 रुपए प्रति किल लीटर सस्ती हो चुकी है। एयरलाइन कंपनियों का एटीएफ पर 40 फीसदी से ज्यादा खर्च होता है, ऐसे में उनके लिए बड़ी राहत की खबर है।

Latest Business News