A
Hindi News पैसा बिज़नेस नोटबुक की मजबूत मांग से पीसी बाजार के आए अच्‍छे दिन, जून तिमाही में 28% बढ़ा कारोबार

नोटबुक की मजबूत मांग से पीसी बाजार के आए अच्‍छे दिन, जून तिमाही में 28% बढ़ा कारोबार

भारत का पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) आयात अप्रैल-जून 2018 तिमाही में 28.1 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 22.5 लाख इकाई पर पहुंच गया।

Notebook- India TV Paisa Notebook

नई दिल्ली। भारत का पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) आयात अप्रैल-जून 2018 तिमाही में 28.1 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 22.5 लाख इकाई पर पहुंच गया। नोटबुक की मजबूत मांग से पीसी आयात में तेजी रही। शोध कंपनी आईडीसी ने आज यह बात कही।

आईडीसी ने कहा कि विक्रेताओं के ऑर्डर के आधार पर जून तिमाही में एचपी इंक ने 31.6 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी के साथ अपनी बादशाहत बरकरार रखी है। इसके बाद दूसरे स्थान पर डैल (23.7 प्रतिशत) और तीसरे पायदान पर लेनोवो (18 प्रतिशत) रहा। उसने कहा कि भारत के कुल पर्सनल कंप्यूटर बाजार में नोटबुक की हिस्सेदारी 61 प्रतिशत रही। उपभोक्ता और वाणिज्यिक श्रेणियों दोनों से तेज मांग के कारण यह 45.2 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर से बढ़ रहा है।

आईडीसी ने बयान में कहा कि नोटबुक में तेजी की वजह मुख्यत: अल्ट्रा-स्लिम नोटबुक (अत्यधिक पतला नोटबुक) में मांग है। समग्र नोटबुक आयात में उसकी हिस्सेदारी 20 प्रतिशत रही, जो कि एक वर्ष पहले इसी तिमाही में 11 प्रतिशत थी।

आईडीसी ने कहा कि श्रेणियों के आधार पर प्रदर्शन के मामले में जून तिमाही में उपभोक्ता पीसी आयात 33.7 प्रतिशत बढ़कर 10.9 लाख ईकाई हो गया जबकि वाणिज्यिक पीसी बाजार 23.3 प्रतिशत बढ़कर 11.7 लाख ईकाई हो गया।

Latest Business News