A
Hindi News पैसा बिज़नेस Now it's Cheaper: दिल्‍ली से हवाई यात्रा करना पड़ेगा सस्‍ता, 1 मई से नहीं लगेगी एयरपोर्ट डेवलपमेंट फीस

Now it's Cheaper: दिल्‍ली से हवाई यात्रा करना पड़ेगा सस्‍ता, 1 मई से नहीं लगेगी एयरपोर्ट डेवलपमेंट फीस

हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यात्रा करना पहले के मुकाबले सस्‍ता हो जाएगा।

Now it’s Cheaper: दिल्‍ली से हवाई यात्रा करना पड़ेगा सस्‍ता, 1 मई से नहीं लगेगी एयरपोर्ट डेवलपमेंट फीस- India TV Paisa Now it’s Cheaper: दिल्‍ली से हवाई यात्रा करना पड़ेगा सस्‍ता, 1 मई से नहीं लगेगी एयरपोर्ट डेवलपमेंट फीस

नई दिल्ली। हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यात्रा करना पहले के मुकाबले सस्‍ता हो जाएगा। एविएशन अथॉरिटी एईआरए ने एयरपोर्ट ऑपरेटर्स को इस साल 1 मई से डेवलपमेंट चार्ज लगाना बंद करने को कहा है। फिलहाल यात्रियों को 100 रुपए से 600 रुपए तक एयरपोर्ट डेवलपमेंट फीस का भुगतान करना पड़ता है। इससे अब यात्रियों को राहत मिल जाएगी।

इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर बचेंगे 600 रुपए

इंदिरागांधी हवाई अड्डे पर मौजूदा डेवलपमेंट फीस की बात करें तो हवाईअड्डे से घरेलू यात्री को प्रति उड़ान 100 रुपए डेवलपमेंट फीस के तौर पर देना पड़ता है, जबकि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए यह शुल्क 600 रुपये है। अथॉरिटी के मुताबिक डेवलपमेंट फीस के तौर पर प्रतिमाह 30 करोड़ रुपये के औसत संग्रह होता है। इसका हवाला देते हुए रेग्‍युलेटर ने कहा कि कुल मंजूर विकास शुल्क राशि 3,415.35 करोड़ रुपये के 30 अप्रैल, 2016 तक वसूल होने की संभावना है। जिसके बाद डेवलपमेंट चार्ज लगाने की जरूरत नहीं है।

चीन ने बनाया पहला बड़ा यात्री विमान

China C919

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

गुजरात में बनेगा भारत का पहला एविएशन पार्क

गुजरात में विमानन क्षेत्र को मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने यहां देश का पहला विमानन पार्क स्थापित करने की योजना बनायी है। इसके तहत एक हवाई पट्टी, प्रशिक्षण विद्यालय, हैलीपेड और छोटी विनिर्माण इकाइयों को स्थापित किया जाएगा। सरकार के स्वामित्व वाली गुजरात स्टेट एविएशन इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी लिमिटेड के अधिकारियों के अनुसार इस एकीकृत पार्क का उद्देश्य छात्रों, पेशेवरों, नीति निर्माताओं और कारोबारी संस्थाओं के बीच यह जागरूकता फैलाना है कि विमानन क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं।

Latest Business News