A
Hindi News पैसा बिज़नेस अब सिर्फ एक रुपए में मिलेगा फिल्टर पानी, नई दिल्ली, आनंद विहार और कानपुर रेलवे स्टेशन पर सर्विस शुरू

अब सिर्फ एक रुपए में मिलेगा फिल्टर पानी, नई दिल्ली, आनंद विहार और कानपुर रेलवे स्टेशन पर सर्विस शुरू

जल्द ही यात्रियों को रेल स्टेशनों पर भी शुद्ध पानी मिलेगा, वो भी महज 1 रुपए में। इसकी शुरूआत नई दिल्ली, आनंद विहार और कानपुर स्टेशन पर हो चुकी है।

अब सिर्फ एक रुपए में मिलेगा फिल्टर पानी, नई दिल्ली, आनंद विहार और कानपुर रेलवे स्टेशन पर सर्विस शुरू- India TV Paisa अब सिर्फ एक रुपए में मिलेगा फिल्टर पानी, नई दिल्ली, आनंद विहार और कानपुर रेलवे स्टेशन पर सर्विस शुरू

नई दिल्ली। जल्द ही यात्रियों को रेल स्टेशनों पर भी शुद्ध पानी मिलेगा, वो भी महज 1 रुपए में। रेल बजट में किए गए एलान के मुताबिक रेल मंत्रालय स्टेशनों पर आरओ वॉटर वेंडिंग मशीन लगाने का काम तेजी से कर रहा है। इसके तहत दिल्ली में अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर 10 वॉटर वेंडिंग मशीन लगाई गई। इसके अलावा आनंद विहार और कानपुर पर इस सर्विस की शुरूआत हो चुकी है। जबकि देश के कई अन्य कई स्टेशनों पर मशीनें लग चुकी हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) द्वारा गलाए गए वेंडिंग मशीन से आप एक रुपए में 300 एमएल पानी खरीद सकते हैं। अगर आपके पास खोली बोतल नहीं है तो खरीदने की सुविधा भी मिलेगी।

महंगे बोतल बंद पानी खरीदने की नहीं होगी जरूरत  

रेलवे स्टेशनों पर लगे वॉटर जिसपर शीतल जल का बोर्ड लगा होता है वो पानी न ही शीतल होते है और न ही इन पर साफ सफाई का कोई ध्यान रखा जाता है। लेकिन गर्मी के इस मौसम में यात्रियों को मजबूरी में ये पानी पीना पड़ता है या फिर बोतल बंद पानी के लिए ऊंची कीमत चुकानी पड़ती है। इसकी को देखते हुए आईआरसीटीसी यात्रियों को शुद्ध पानी उपलब्ध कराने के लिए मशीन लगा रहा है। स्टेशन पर लगे मशीन में पानी 7 तरह से फिल्टर होगा।

तस्वीरों में देखिए सेमी बुलेट ट्रेन

Talgo high speed train

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

एक रुपए में मिलेगा आरओ वॉटर

रेल मंत्रालय की ओर से तैयार की गई वॉटर वेंडिंग पॉलिसी के मुताबिक पानी का दाम मार्केट प्राइस से बेहद कम रखा गया है। आरओ वॉटर के 300 मिली लीटर पानी के ग्लास के लिए 1 रुपए, आधा लीटर पानी के लिए 3 रुपए, 1 लीटर पानी के लिए 5 रुपए, 2 लीटर के लिए 8 रुपए और 5 लीटर पानी के लिए 20 रुपए देने होंगे। हालांकि, बोतल आपके पास नहीं होने पर 1 से 5 रुपए अधिक कीमत चुकानी होगी। शुरुआती चरण में हैदराबाद, मैसूर, आगरा, लखनऊ और दानापुर में वॉटर वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी। रेल मंत्रालय का लक्ष्य अगले 2 सालों में सभी स्टेशनों पर आरओ वॉटर वेडिंग मशीन लगाने का है।

Latest Business News