A
Hindi News पैसा बिज़नेस ATM इस्‍तेमाल के लिए कार्ड या पिन नंबर की जरूरत नहीं

ATM इस्‍तेमाल के लिए कार्ड या पिन नंबर की जरूरत नहीं

अब ATM मशीन से पैसे निकालने के लिए आपको न तो कार्ड की जरूरत है और न हीं पिन की। अब आप अपनी फिंगरप्रिंट के जरिए ATM से विड्रॉल कर सकते हैं।

Finger Print: ATM इस्‍तेमाल के लिए कार्ड या पिन नंबर की जरूरत नहीं, DCB बैंक ने शुरू की नई सर्विस- India TV Paisa Finger Print: ATM इस्‍तेमाल के लिए कार्ड या पिन नंबर की जरूरत नहीं, DCB बैंक ने शुरू की नई सर्विस

मुंबई। अब ATM मशीन से पैसे निकालने के लिए आपको न तो कार्ड की जरूरत है और न हीं पिन की। अब आप अपनी फिंगरप्रिंट के जरिए एटीएम से विड्रॉल कर सकते हैं। भारत में यह सर्विस निजी क्षेत्र के बैंक डीसीबी ने शुरू की है। बैंक इसके लिए आधार कार्ड में दर्ज की गई आपकी बायोमेट्रिक पहचान का इस्‍तेमाल करेगा। भारत में यह पहली बार है जब डीसीबी जैसे छोटे बैंक ने इस प्रकार की सुविधा की शुरूआत की है।

आधार के जरिए पूरा होगा ट्रांजेक्‍शन

डीसीबी बैंक के मैनेजिंग डायरैक्टर और चीफ एग्जिक्युटिव मुरली नटराजन के मुताबिक हमारे बैंक ने देश में अपनी तरह का यह पहला ATM शुरू किया है। यह एटीएम मशीन एटीएम कार्ड या पिन की बजाए आपके आधार के डेटा इस्तेमाल करके ऑपरेट होता है। कार्ड के बगैर भी ट्रांजैक्शन किया जा सकता है।’ यूजर ए.टी.एम. पर या तो अपने 12 अंकों के आधार नंबर को डाल सकते हैं या कार्ड स्वाइप कर सकते हैं और पहचान की पुष्टि के चरण में पिन की बजाए बायॉमैट्रिक डिटेल्स की जरूरत होगी।

तस्वीरों में देखिए करंसी नोट्स पर सिक्योरिटी फीचर्स

currency notes

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

इस तरह कर सकते हैं इस्‍तेमाल

नटराजन ने बताया कि इस ATM का इस्‍तेमाल करना बुजुर्गों, अशिक्षित या फिर शारीरिक रूप से अस्‍वस्‍थ लोगों के लिए बेहद आसान होगा। आपको प्रमाणिकता (वैरिफिकेशन) के लिए स्कैनर पर सिर्फ अपनी ऊंगली रखनी होगी। यह पिन से बेहतर है क्योंकि कई बैंक खाते होने की स्थिति में पिन को याद रखना आसान नहीं होता है। उन्होंने बताया कि कस्टमर को इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए बैंक खाते से अपने आधार नंबर को सीड करवाना जरूरी होगा। उन्होंने बताया कि शुरू में डीसीबी बैंक के कस्टमर्स ही इस सेवा का लाभ उठा पाएंगे।

Latest Business News