A
Hindi News पैसा बिज़नेस NPCI की घोषणा : डिजिटल भुगतान करने वाले 3.42 लाख विजेताओं को देगा 55 करोड़ रुपए के ईनाम

NPCI की घोषणा : डिजिटल भुगतान करने वाले 3.42 लाख विजेताओं को देगा 55 करोड़ रुपए के ईनाम

नीति आयोग की लकी ड्रॉ पुरस्कार योजना के तहत NPCI ने 3.42 लाख से अधिक विजेताओं की घोषणा की जिन्हें कुल 54.90 करोड़ रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।

तीन हफ्ते में 45 लोग बन गए लखपति, NPCI ने की नोटबंदी के बाद ई-पेमेंट करने वाले विजेताओं की घोषणा- India TV Paisa तीन हफ्ते में 45 लोग बन गए लखपति, NPCI ने की नोटबंदी के बाद ई-पेमेंट करने वाले विजेताओं की घोषणा

मुंबई। देश में नोटबंदी के बाद डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने की नीति आयोग की लकी ड्रॉ पुरस्कार योजना के तहत नेशनल पेमेंट्स कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने 3.42 लाख से अधिक विजेताओं की घोषणा की जिन्हें कुल 54.90 करोड़ रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।

केंद्र सरकार द्वारा इलेक्‍ट्रॉनिक पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई लकी ड्रॉ योजना से केवल तीन हफ्ते में ही 45 लोग लखपति बन गए हैं। भारतीय रिजर्व बैंक की सहयोगी नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने 25 दिसंबर के बाद प्रति सप्‍ताह के लिए 15 ऐसे लोगों के नाम की घोषणा की है, जिन्‍होंने 1,00,000 रुपए का ईनाम जीता है। इसके अतिरिक्‍त 614 विजेताओं (500 मर्चेंट्स और 114 ग्राहक) ने 50,000 रुपए तथा 6500 विजेताओं को 10,000 रुपए साप्‍ताहिक ईनाम मिला है। तकरीबन 15,000 लोग इलेक्‍ट्रॉनिक तरीके से भुगतान करने पर प्रति दिन 1,000 रुपए अपने बैंक खाते में प्राप्‍त कर रहे हैं।

ये पुरस्कार उपभोक्ताओं और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों दोनों को दिया जा रहा है। इसके लिए सरकार ने लकी ग्राहक योजना (LGY) और डिजिटल धन व्यापार योजना (DVY)  की शुरुआत 25 दिसंबर को की थी।

यह भी पढ़ें : भारतीयों के लिए Flipkart और Snapdeal नहीं है पर्याप्‍त, चीनी और अमेरिकन वेबसाइट पर कर रहे हैं करोड़ों खर्च

लकी ड्रॉ पुरस्‍कार योजना 14 अप्रैल तक जारी रहेगी

  • NPCI की एक विज्ञप्ति के अनुसार ये योजनाएं 14 अप्रैल 2017 तक खुली रहेंगी।
  • इनका उद्देश्य ग्राहकों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को खरीद-फरोख्त में कार्ड, वैलेट या भुगतान के अन्य डिजिटल माध्यमों के प्रयोग के लिए प्रोत्साहित करना है।
  • इसमें हर रोज 15,000 विजेता चुने जा रहे हैं जिन्हें कुल 1.5 करोड़ का पुरस्कार प्राप्त होगा।
  • इसके अलावा 14 हजार साप्ताहिक विजेता चुने जाने हैं जिन्हें कुल मिलाकर 8.3 करोड़ रुपए के साप्ताहिक पुरस्कार मिलेंगे।

यह भी पढ़ें : बेशुमार दौलत की मदद से अंबानी अपने ग्राहकों को लंबे समय तक दे सकते हैं जियो की फ्री सर्विस: JP Morgan

ज्‍यादातर विजेता 21-30 आयु वर्ग के

  • NPCI का कहना है कि योजना को लेकर लोगों में उत्साह है और विभिन्न आयु वर्ग और व्यवसाय के लोग डिजिटल भुगतान को अपना रहे हैं।
  • यह योजना महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में ज्यादा लोकप्रिय दिख रही है क्योंकि सबसे अधिक विजेता इन्हीं पांच राज्यों में हैं।

तस्‍वीरों में देखिए नोटबंदी के बाद कहां-कहां होने लगा ई-पेमेंट

Paytm

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

  • अधिकांश विजेताओं की आयु 21 से 30 के बीच है। 50 से ऊपर के भी काफी संख्या में विजेता हैं।

Latest Business News