A
Hindi News पैसा बिज़नेस पेट्रोल में मिश्रण के लिए एथनॉल की खरीद पर निकाली गई निविदा पर अच्छी प्रतिक्रिया मिली: सरकार

पेट्रोल में मिश्रण के लिए एथनॉल की खरीद पर निकाली गई निविदा पर अच्छी प्रतिक्रिया मिली: सरकार

भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि.(बीपीसीएल) ने पेट्रोलियम विपणन कंपनियों की ओर से 27 अगस्त को पहला ईओआई प्रकाशित किया था। इसे 17 सितंबर को खोला गया। अभी इन बोलियां का आकलन किया जा रहा है।

पेट्रोल में मिश्रण के लिए एथनॉल की खरीद पर निकाली गई निविदा पर अच्छी प्रतिक्रिया मिली: सरकार- India TV Paisa Image Source : PIXABAY पेट्रोल में मिश्रण के लिए एथनॉल की खरीद पर निकाली गई निविदा पर अच्छी प्रतिक्रिया मिली: सरकार

नई दिल्ली: पेट्रोल में मिलने वाले एथनॉल को लेकर पेट्रोलियम कंपनियों ने बड़ी जानकारी दी है। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों को पेट्रोल में मिश्रण के लिए एथनॉल की खरीद के लिए निकाली गई निविदा पर काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। सरकार ने शनिवार को यह जानकारी दी। सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘‘आगामी प्रतिबद्ध एथनॉल संयंत्र के साथ एथनॉल की आपूर्ति को दीर्घावधि के करार पर हस्ताक्षर के लिए पहले रुचि पत्र (ईओआई) को काफी शानदार प्रतिक्रिया मिली है। इसमें 197 बोलीदाताओं ने भाग लिया।’’ 

भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि.(बीपीसीएल) ने पेट्रोलियम विपणन कंपनियों की ओर से 27 अगस्त को पहला ईओआई प्रकाशित किया था। इसे 17 सितंबर को खोला गया। अभी इन बोलियां का आकलन किया जा रहा है। पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल में एथनॉल के मिश्रण (ब्लेंडिंग) को धीरे-धीरे बढ़ाकर 20 प्रतिशत करने के लिए एथनॉल की खरीद को निविदा निकाली थी। 

बयान में कहा गया है कि एथनॉल आपूर्ति वर्ष 2019-20 (दिसंबर, 2019 से नवंबर, 2020) के दौरान 173 करोड़ लीटर एथनॉल की खरीद की गई। इस दौरान पेट्रोल में पांच प्रतिशत एथनॉल मिश्रण हासिल किया गया। आपूर्ति वर्ष 2020-21 (दिसंबर, 2020 से नवंबर, 2021) के दौरान 325 करोड़ लीटर एथनॉल खरीद का लक्ष्य है। इस दौरान मिश्रण को 8.5 प्रतिशत पर पहुंचाने का लक्ष्य है। अभी तक 2020-21 में 243 एथनॉल खरीद पर 8.01 प्रतिशत मिश्रण को हासिल किया गया है।

Latest Business News