A
Hindi News पैसा बिज़नेस मॉनसून सत्र के पहले दिन ही आई खुशखबरी, पेट्रोल-डीजल के दाम में हुई कटौती

मॉनसून सत्र के पहले दिन ही आई खुशखबरी, पेट्रोल-डीजल के दाम में हुई कटौती

संसद का मॉनसून सत्र भी प्रारंभ हो चुुुुका है। ईंधन के दाम घटने से उपभोक्ताओं को महंगाई से थोड़ी राहत मिल सकती है।

 on first day of monsoon session petrol and diesel become cheaper- India TV Paisa Image Source : HINDUSTAN TIMES  on first day of monsoon session petrol and diesel become cheaper

नई दिल्‍ली। तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में सोमवार को कटौती की है। उल्‍लेखनीय है कि सोमवार से ही संसद का मॉनसून सत्र भी प्रारंभ हुआ है। ईंधन के दाम घटने से उपभोक्ताओं को महंगाई से थोड़ी राहत मिल सकती है। उधर, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में तेजी लौटी है। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के दाम में लगातार तीन सत्रों की गिरावट के बाद तेजी देखी जा रही है और भाव 40 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है। पेट्रोल दिल्ली में 14 पैसे जबकि कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में 13 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 15 पैसे जबकि मुंबई में 16 पैसे और चेन्नई में 14 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 81.72 रुपए, 83.23 रुपए, 88.38 रुपए और 84.72 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। डीजल की कीमतें भी चारों महानगरों में घटकर क्रमश: 72.78 रुपए, 76.28 रुपए, 79.29 रुपए और 78.12 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं।

अंतरराष्‍ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के नवंबर डिलीवरी अनुबंध में सोमवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.43 फीसदी की तेजी के साथ 40 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के अक्टूबर डिलीवरी वायदा अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.75 फीसदी की तेजी के साथ 37.61 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

जानकार बताते हैं कि मैक्सिको की खाड़ी में तूफान के कारण तेल का उत्पादन प्रभावित होने की आशंकाओं से कीमतों में तेजी लौटी है। हालांकि कोरोना महामारी के कारण तेल की मांग सुस्त रहने के चलते कीमतों में इस समय बहुत ज्यादा तेजी की संभावना नहीं है।

सेंसेक्स 350 अंक चढ़ा, 11,550 के ऊपर निफ्टी

 संसद के मॉनसून सत्र के सोमवार को आरंभ होने से पहले घरेलू शेयर बाजार की शुरूआत तेजी के साथ हुई। आरंभिक कारोबार के दौरान प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 350 अंकों से ज्यादा उछला और निफ्टी भ्ी 90 अंकों से ज्यादा की तेजी के साथ 11,550 के ऊपर कारोबार कर रहा था। सेंसेक्स सुबह 9.23 बजे पिछले सत्र से 352.07 अंकों यानी 0.91 फीसदी की तेजी के साथ 39,206.62 पर कारोबार कर रहा था जबकि निफ्टी बीते सत्र से 91.20 अंकों यानी 0.80 फीसदी की तेजी के साथ 11,555.65 पर बना हुआ था।

एशिया के अन्य बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों से भारतीय शेयर बाजार में आरंभिक कारोबार के दौरान तेजी का रुझान बना हुआ था।

 

Latest Business News