A
Hindi News पैसा बिज़नेस दिल्ली NCR में 30 रुपए/किलो हुआ प्याज का दाम, एक महीने में दोगुना बढ़ा भाव

दिल्ली NCR में 30 रुपए/किलो हुआ प्याज का दाम, एक महीने में दोगुना बढ़ा भाव

बुधवार को दिल्ली से सटे गुरुग्राम में प्याज का खुदरा भाव 30 रुपए/किलो दर्ज किया गया। एक महीना पहले भाव 15 रुपए/किलो पर बिक रहा था

दिल्ली NCR में 30 रुपए/किलो हुआ प्याज का दाम, एक महीने में दोगुना बढ़ा भाव- India TV Paisa दिल्ली NCR में 30 रुपए/किलो हुआ प्याज का दाम, एक महीने में दोगुना बढ़ा भाव

नई दिल्ली। टमाटर के बाद अब प्याज की कीमतों ने रसोई का बजट बिगाड़ना शुरू कर दिया है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में प्याज के दाम 30 रुपए/किलो तक पहुंच गए हैं, करीब एक महीने में NCR में प्याज की कीमतों में दोगुना तक बढ़ोतरी दर्ज की गई है। केंद्रीय उपभोक्ता विभाग के मुताबिक बुधवार यानि 2 अगस्त को दिल्ली से सटे गुरुग्राम में प्याज का खुदरा भाव 30 रुपए/किलो दर्ज किया गया है। एक महीना पहले 2 जुलाई को गुरुग्राम में प्याज 15 रुपए किलो के खुदरा भाव पर बिक रहा था।

बुधवार को प्याज की सबसे ज्यादा कीमत पूर्वोत्तर के शहर आइजवाल में दर्ज की गई जहां खुदरा भाव 35 रुपए प्रति किलो दर्ज किया गया। प्याज के सिर्फ खुदरा भाव में ही इजाफा नहीं हो रहा है बल्कि इसके थोक भाव भी लगातार बढ़ रहे हैं।

प्याज के कारोबार के लिए देशभर में सबसे बड़ी मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव में बुधवार को इसका दाम 1,270 रुपए प्रति क्विंटल रहा, सोमवार को लासलगांव में प्याज का थोक भाव 1,340 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गया था जो 19 महीने में सबसे अधिक दाम है।

देश में प्याज की पैदावार तो अच्छी है लेकिन इसके निर्यात में हो रही बढ़ोतरी की वजह से कीमतों में इजाफा हो रहा है। ऊपर से बरसात की वजह से कई मंडियों में सप्लाई प्रभावित हुई है जो कीमतों को ऊपर उठा रही है। निर्यात की बात करें तो वित्तवर्ष 2017-18 के पहले महीने यानि अप्रैल के दौरान देश से प्याज निर्यात में करीब 125 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, अप्रैल के दौरान देश से कुल 3,20,943 टन प्याज एक्सपोर्ट हुआ है जबकि पिछले साल इस दौरान देश से सिर्फ 1,42,767 टन प्याज निर्यात हो पाया था।

Latest Business News