A
Hindi News पैसा बिज़नेस ऑनलाईन नियुक्ति गतिविधियां मई में घटीं, गिरावट के लिए वैश्विक नरमी जिम्मेदार

ऑनलाईन नियुक्ति गतिविधियां मई में घटीं, गिरावट के लिए वैश्विक नरमी जिम्मेदार

ऑनलाईन नियुक्ति मई में लगातार दूसरे महीने घटी लेकिन ई-वाणिज्य, विपणन और वाहन जैसे क्षेत्रों में नियुक्ति गतिविधियों में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज हुई।

मई में घटी ऑनलाईन हायरिंग एक्टिविटीज, लेकिन ई-कॉमर्स और मार्केटिंग सेक्टर ने दी सबसे अधिक नौकरियां- India TV Paisa मई में घटी ऑनलाईन हायरिंग एक्टिविटीज, लेकिन ई-कॉमर्स और मार्केटिंग सेक्टर ने दी सबसे अधिक नौकरियां

नई दिल्ली। ऑनलाईन हायरिंग मई में लगातार दूसरे महीने घटी है। लेकिन ई-कॉमर्स, मार्केटिंग और वाहन जैसे सेक्टर्स में हायरिंग एक्टिविटीज में अच्छी ग्रोथ दर्ज हुई। मई महीने में मॉन्स्टर एम्प्लॉयमेंट इंडेक्स (एमईआई) 242 पर रहा जो अप्रैल के मुकाबले दो अंक नीचे है और पिछले साल की इसी अवधि के मुकाले 27 फीसदी से अधिक नीचे है।

ऑनलाईन हायरिंग एक्टिविटीज में करीब 25 फीसदी तक की गिरावट दर्ज हुई जो इस साल जनवरी में 52 फीसदी थी। मॉन्स्टर डॉट कॉम इंडिया के प्रबंध निदेशक संजय मोदी ने कहा, इंडेक्स से स्प्ष्ट है कि ऑनलाईन हायरिंग का रुझान धीमा रहा है। नियुक्ति में गिरावट के लिए वैश्विक नरमी को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।  इंडेक्स की निगरानी के दायरे में आने वाले 27 उद्योग क्षेत्रों में 24 में ई-नियुक्ति गतिविधियां बढ़ी हैं।

इंजीनियरिंग प्रोफेशनल्स की मई महीने में मांग बढ़ी है। साल दर साल भारत में ऑनलाईन नियुक्तियों की ग्रोथ रेट बढ़ रही है। ऑनलाईन नियुक्तियां के मामले में 13 शहरों के नतीजे अच्छे रहे है। चंडीगढ़ इस मामले 47 फीसदी के साथ पहले पायदान पर रहा। अन्य शहरों में चेन्नई, बेंगलुरू और हैदराबाद वह शहर रहे जहां इस क्षेत्र में तेजी के साथ विकास हो रहा है। सबसे ज्यादा हायरिंग प्रिंटिंग एंड पैकेजिंग इंडस्ट्री में दर्ज की गई। इसमें पिछले साल के मुकाबले मई में 67 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई।  इस सेक्टर में फरवरी से से डबल डिजिट ग्रोथ देखने को मिल रही है।

Latest Business News