A
Hindi News पैसा बिज़नेस दुकानों से ज्यादा ऑनलाइन खरीदारी को पसंद करते हैं लोग, कम समय और मेहनत की वजह से बना लोकप्रिय

दुकानों से ज्यादा ऑनलाइन खरीदारी को पसंद करते हैं लोग, कम समय और मेहनत की वजह से बना लोकप्रिय

ऑनलाइन खरीदारी ज्यादा लोकप्रिय है और 80 फीसदी खरीदार अपनी पसंदीदा चीजें खरीदने के लिए दुकानों पर जाने के बजाय इंटरनेट पर खरीदना चाहते हैं।

दुकानों से ज्यादा ऑनलाइन खरीदारी को पसंद करते हैं लोग, कम समय और मेहनत की वजह से बना लोकप्रिय- India TV Paisa दुकानों से ज्यादा ऑनलाइन खरीदारी को पसंद करते हैं लोग, कम समय और मेहनत की वजह से बना लोकप्रिय

नई दिल्ली। ऑनलाइन खरीदारी ज्यादा लोकप्रिय है और 80 फीसदी खरीदार अपनी पसंदीदा चीजें खरीदने के लिए दुकानों पर जाने के बजाय इंटरनेट पर खरीदना चाहते हैं। यह बात एक नए रिपोर्ट में कही गई। याहू और माइंडशेयर द्वारा ग्राहकों के खरीदारी पैटर्न पर संयुक्त अध्ययन में कहा गया कि 31 फीसदी खरीदार दुकान पर जाकर खरीदने में लगने वाला समय और मेहनत बचाने के लिए ऑनलाइन खरीदारी करते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक 28 फीसदी ग्राहक रियायत आदि के लिए ऑनलाइन खरीदारी करते हैं जबकि 21 फीसदी कभी भी कहीं भी खरीदारी के सुविधा के कारण इंटरनेट पर सामान खरीदते हैं। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि कैसे ज्यादा से ज्यादा ग्राहक अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के मुकाबले मोबाइल फोन ज्यादा खरीद रहे हैं ताकि वे ऑनलाइन खरीदारी कर सकें। माइंडशेयर के मुख्य उत्पाद अधिकारी एम ए पार्थसारथ्ग्यी ने कहा, भारत में ई-कॉमर्स का दायरा शायद विश्व में सबसे अधिक गतिशील है जो विशेष तौर पर मोबाइल प्रणाली के प्रसार के कारण संभव हुआ।

रिपोर्ट में कहा गया कि ज्यादातर ग्राहक कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, बच्चों और पालतू पशुओं से जुड़े उत्पाद खरीदने के लिए सिर्फ मोबाइल उपकरणों का उपयोग करते हैं। रिपोर्ट में दावा गया कि मोबाइल फोन पर ज्यादातर खरीद आम उपयोग और आवेग में खरीदी जाने वाली वस्तुओं की होती है बजाए मंहगी चीजों के। रिपोर्ट के मुताबिक 90 फीसदी से अधिक उपभोक्ता यात्रा, संगीत, फिल्म आदि से जुड़ी चीजें खरीदने के लिए मोबाइल उपकरणों का उपयोग करते हैं। इनके विपरीत 36 फीसदी लोग बीमा जैसे उत्पाद खरीदने के लिए पर्सनल कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग करते हैं।

Latest Business News