A
Hindi News पैसा बिज़नेस OPEC देशों का धीरे-धीरे तेल उत्पादन बढ़ाने का फैसला, भारत में कीमतों में आ सकती है कमी

OPEC देशों का धीरे-धीरे तेल उत्पादन बढ़ाने का फैसला, भारत में कीमतों में आ सकती है कमी

पेट्रोल डीजल के दाम जल्द कम हो सकते है। तेल को लेकर बड़ी खबर आई है। ओपेक (Organization of the Petroleum Exporting Countries (OPEC) पेट्रोलियम उत्पादक 13 देशों के संगठन ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने मई से जुलाई तक धीरे-धीरे तेल उत्पादन प्रति दिन 2 मिलियन बैरल प्रति बैरल करने का फैसला लिया है।

OPEC देशों का धीरे-धीरे तेल उत्पादन बढ़ाने का फैसला, भारत में कीमतों में आ सकती है कमी- India TV Paisa Image Source : FILE OPEC देशों का धीरे-धीरे तेल उत्पादन बढ़ाने का फैसला, भारत में कीमतों में आ सकती है कमी

नई दिल्ली: पेट्रोल डीजल के दाम जल्द कम हो सकते है। तेल को लेकर बड़ी खबर आई है। ओपेक (Organization of the Petroleum Exporting Countries (OPEC) पेट्रोलियम उत्पादक 13 देशों के संगठन ने कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाना का फैसला किया है। उत्पादन बढ़ने से तेल की कीमतों में कमी आ सकती है। ओपेक ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने मई से जुलाई तक धीरे-धीरे तेल उत्पादन प्रति दिन 2 मिलियन बैरल प्रति बैरल करने का फैसला लिया है।  कोरोना वायरस महामारी से वैश्विक अर्थव्यवस्था अब तेजी से आगे बढ़ने लगी है।  भारत ने भी इससे पहले ओपेक संगठन से तेल का उत्पादन बढ़ाने की मांग की थी ताकि बढ़ी कीमतों पर काबू पाया जा सके। 

इससे पहले पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओपेक देशों से अपील की थी कि कच्चे तेल के दाम में स्थिरता लाने के लिये वह उत्पादन पर लागू बंदिशों को कम करें। उनका मानना था कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बढ़ते कच्चे तेल के दाम से आर्थिक क्षेत्र में आने वाला सुधार और मांग दोनों पर बुरा असर पड़ रहा है। ओपेक देशों की बैठक के बाद भारत के आग्रह के बारे में पूछे गये सवाल पर सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुलाजीज बिन सलमान ने कहा था कि भारत को पिछले साल काफी कम दाम पर खरीदे गये कच्चे तेल के भंडार में से कुछ तेल का इस्तेमाल कर लेना चाहिये। 

धर्मेंद्र प्रधान की अपील के बाद पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) और उसके सहयोगी देशों के जरिए उत्पादन पर लागू नियंत्रण को उठाने की भारत की अपील को अनुसुना कर दिया गया था। वहीं इसके बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिली है। सऊदी अरब ने भारत से कहा था कि वह पिछले साल जब कच्चे तेल के दाम काफी नीचे चले गये थे, उस समय खरीदे गये कच्चे तेल का इस्तेमाल कर सकता है। कच्चे तेल का सबसे ज्यादा उपयोग में आने वाले ब्रेंट कच्चे तेल का भाव शुक्रवार को करीब एक प्रतिशत बढ़कर 67.44 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

अप्रैल के पहले दिन पेट्रोल-डीजल पर मिली राहत, जानिए आपके शहर में कितने का मिलेगा तेल

अप्रैल महीने के पहले दिन भी आम उपभोक्ताओं को पेट्रोल डीजल की महंगाई से राहत मिली है। देश की प्रमुख पेट्रोलियम कंपनियों ने आज पेट्रोल डीजल की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं की है। इस प्रकार पूरे पश्चिम बंगाल सहित 5 राज्यों में चुनाव के चलते मार्च महीने में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है। इसके साथ ही गुरुवार को दिल्ली के बाजार में पेट्रोल प्रति लीटर 90.56 रुपये पर स्थिर रहा। डीजल भी 80.87 रुपये प्रति लीटर पर रहा। दूसरी ओर क्रूड (Crude Oil) के मोर्चे पर भी भारत के लिए राहत की खबर है। स्वेज नहर में फंसा जहाज भी निकल गया है। इससे समुद्री यातायात धीरे धीरे सामान्य हो रहा है।

दिल्ली में पेट्रोल का दाम 90.56 रुपये जबकि डीजल का दाम 80.87 रुपये प्रति लीटर है। वहीं मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत 96.98 रुपये व डीजल की कीमत 87.96 रुपये प्रति लीटर है। इसी तरह कोलकाता में पेट्रोल का दाम 90.77 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल का दाम 83.75 रुपये जबकि चेन्नई में पेट्रोल 92.58 रुपये और डीजल की कीमत 85.88 रुपये प्रति लीटर है। 

4.74 रुपये महंगा हुआ था पेट्रोल

मार्च महीने में कच्चा तेल महंगा होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। लेकिन, बीते फरवरी महीने के दौरान पेट्रोल के दाम में 4.74 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई। वहीं इस महीने तीन किस्तों में पेट्रोल 61 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है। डीजल की बात करें तो फरवरी में इसकी कीमत भी 4.52 रुपये बढ़ गई थी। नए साल में डीजल 07.60 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका था। हालांकि, इस महीने डीजल 60 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो चुका है।

आप भी पता कर सकते हैं पेट्रोल डीजल के दाम

इंडियन आयल ने पेट्रोल-डीजल का रेट पता करने की सुविधा दी है। आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के ग्राहक दिल्ली की कीमत जानने के लिए मैसेज बॉक्स में टाइप करें- RSP 102072 (RSP Dealer Code of Petrol Pump) और इसे 9224992249 नंबर पर भेज दें। इसी तरह, मुबंई के लिए RSP 108412, कोलकाता के लिए RSP 119941 और चेन्नई के लिए RSP 133593 टाइप कर इसे 9224992249 नंबर पर भेज दें। ऐसा करने पर आपके मोबाइल पर ताजा रेट प्राप्त होंगे।

Latest Business News