A
Hindi News पैसा बिज़नेस ई-श्रम पोर्टल पर 2.5 करोड़ से अधिक अनौपचारिक श्रमिकों ने पंजीकरण कराया: श्रम मंत्रालय

ई-श्रम पोर्टल पर 2.5 करोड़ से अधिक अनौपचारिक श्रमिकों ने पंजीकरण कराया: श्रम मंत्रालय

श्रम मंत्रालय ने रविवार को कहा कि ई-श्रम पोर्टल पर 2.5 करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिकों ने पंजीकरण कराया है। ई-श्रम पोर्टल का उद्घाटन 26 अगस्त 2021 को किया गया था।

ई-श्रम पोर्टल पर 2.5 करोड़ से अधिक अनौपचारिक श्रमिकों ने पंजीकरण कराया: श्रम मंत्रालय- India TV Paisa Image Source : ESHRAM ई-श्रम पोर्टल पर 2.5 करोड़ से अधिक अनौपचारिक श्रमिकों ने पंजीकरण कराया: श्रम मंत्रालय

नई दिल्ली: श्रम मंत्रालय ने रविवार को कहा कि ई-श्रम पोर्टल पर 2.5 करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिकों ने पंजीकरण कराया है। ई-श्रम पोर्टल का उद्घाटन 26 अगस्त 2021 को किया गया था। श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘पोर्टल पर अब तक 2.5 करोड़ से अधिक पंजीकरण किए जा चुके हैं।’’ ई-श्रम पोर्टल प्रवासी श्रमिकों, निर्माण श्रमिकों, गिग और प्लेटफॉर्म श्रमिकों सहित असंगठित श्रमिकों का पहला राष्ट्रीय डेटाबेस है। 

बयान के मुताबिक श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि चौथे सप्ताह में 1.71 करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिकों का पंजीकरण हो गया था, और इस (5वें) सप्ताह में कुल 2.51 करोड़ से अधिक पंजीकरण हो चुके हैं। आर्थिक सर्वेक्षण 2019-20 के अनुमान के मुताबिक करीब 38 करोड़ श्रमिक असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं। इससे पहले दिन में केंद्रीय मंत्री ने श्रम ब्यूरो के 101वें स्थापना दिवस के अवसर पर चंडीगढ़ के श्रम ब्यूरो भवन में क्षेत्र संबंधित प्रतिष्ठान सर्वेक्षण (एएफईएस) के जमीनी कार्य को झंडी दिखाकर रवाना किया।

Latest Business News