A
Hindi News पैसा बिज़नेस नई सूचीबद्ध 60 फीसद कंपनियों के शेयर निर्गम मूल्य से ऊपर

नई सूचीबद्ध 60 फीसद कंपनियों के शेयर निर्गम मूल्य से ऊपर

इस साल सूचीबद्ध हुई कंपनियों में से करीब 60 फीसद के शेयर निर्गम मूल्य से उपर चल रहे हैं। इनमें से कुछ ने निवेशकों को दोगुना तक रिटर्न दिया है।

नई लिस्टेड 60 फीसद कंपनियों के शेयर की कीमत इश्यू प्राइस से ऊपर, निवेशकों को दिया दोगुना रिटर्न- India TV Paisa नई लिस्टेड 60 फीसद कंपनियों के शेयर की कीमत इश्यू प्राइस से ऊपर, निवेशकों को दिया दोगुना रिटर्न

नई दिल्ली। इस साल लिस्टेड हुई कंपनियों में से करीब 60 फीसद के शेयर इश्यू प्राइस से ऊपर चल रहे हैं। इनमें से कुछ कंपनियों के शेयरों ने निवेशकों को दोगुना तक रिटर्न दिया है। नई लिस्टेड कंपनियों के शेयरों के प्रदर्शन के विश्लेषण से पता चलता है कि इस साल आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने वाली 11 कंपनियों में से 7 के शेयरों में अच्छा लाभ दर्ज हुआ है। बाकी के चार कंपनियां हालांकि, निवेशकों को आकर्षित करने में विफल रही हैं और उनके शेयर की कीमत इश्यू प्राइस से नीचे चल रहा है।

इस साल मई में शेयर बाजार में लिस्ट होने वाली माइक्रोफिनांस कंपनी उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयरों में सबसे अधिक तेजी दर्ज की गई है। कंपनी का शेयर अपने आईपीओ मूल्य पर दोगुना से अधिक बढ़ चुका है। कंपनी के आईपीओ को 41 गुना अभिदान मिला था। इसी तरह अप्रैल में लिस्ट होने वाली इक्विटास होल्डिंग्स और इन्फीबीम कॉरपोरेशन के शेयरों ने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है। इनके शेयर अपने निर्गम मूल्य से क्रमश: 71 फीसदी और 62 फीसदी उपर चल रहे हैं।

पराग मिल्क फूड्स के शेयर में 40.58 फीसदी का उछाल दर्ज हुआ है। टीमलीज सर्विसेज का शेयर 29.38 फीसदी तथा थायरोकेयर टेक्नोलाजीज का 27 फीसदी चढ़ चुका है। वहीं महानगर गैस के मामले में कंपनी का शेयर अपने निर्गम मूल्य से 22.92 प्रतिशत उपर है। इस रख के उलट चार कंपनियों प्रीसिशन कैमशाफ्ट्स, क्विक हील टेक्नोलाजीज, हेल्थकेयर ग्लोबल एंटरप्राइजेज तथा भारत वायर रोप्स के शेयर अपने निर्गम मूल्य से नीचे हैं। प्रीसिशन कैमशाफ्ट्स का शेयर अपने निर्गम मूल्य से 31 फीसदी नीचे आ चुका है। हेल्थकेयर ग्लोबल एंटरप्राइजेज का शेयर अपने निर्गम मूल्य से 13 फीसदी नीचे आ चुका है, क्विकहील टेक्नोलाजीज के शेयर में 12.36 फीसदी तथा भारत वायर रोप्स में 2.66 फीसदी की गिरावट आई है। इसी महीने आईपीओ पूरा करने वाली स्टाफिंग कंपनी क्वेस कार्प ने अभी शेयर बाजार में शुरुआत नहीं की है।

यह भी पढ़ें- Acche Din For Market: पहली तिमाही में भारतीय IPO मार्केट का 9 साल में सबसे बेहतर प्रदर्शन, 6 कंपनियों ने जुटाए 5728 करोड़ रुपए

यह भी पढ़ें- 2016 में 11 कंपनियों ने पेश किए IPO, बाजार से जुटाए 7,775 करोड़ रुपए

Latest Business News