A
Hindi News पैसा बिज़नेस पी-नोट निवेश मई में बढ़कर 2.15 लाख करोड़ रुपए

पी-नोट निवेश मई में बढ़कर 2.15 लाख करोड़ रुपए

भारत के पूंजी बाजार में भागीदारी नोट (पी-नोट) के जरिए निवेश मई महीने के अंत तक बढ़कर 2.15 लाख करोड़ रुपए हो गया।

पी-नोट निवेश मई में बढ़कर 2.15 लाख करोड़ रुपए हुआ, निजी इक्विटी निवेश में आई गिरावट- India TV Paisa पी-नोट निवेश मई में बढ़कर 2.15 लाख करोड़ रुपए हुआ, निजी इक्विटी निवेश में आई गिरावट

नई दिल्ली। भारत के पूंजी बाजार में भागीदारी नोट (पी-नोट) के जरिए निवेश मई महीने के अंत तक बढ़कर 2.15 लाख करोड़ रुपए हो गया, जो पिछले महीने 20 महीने के न्यूनतम स्तर पर था। पी-नोट को विशेष तौर पर विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक उन विदेशी निवेशकों को जारी करते हैं, जो समय की बचत के लिए भारतीय बाजारों में बिना पंजीकृत हुए निवेश करना चाहते हैं।

सेबी के आंकड़ों के मुताबिक भारतीय बाजारों में- इक्विटी, ऋण और डेरिवेटिव का पी-नोट में निवेश मई में 2,15,338 करोड़ रुपए हो गया, जो मार्च अंत में 2,12,132 करोड़ रुपए था। अगस्त 2014 के बाद से मार्च 2016 का यह आंकड़ा न्यूनतम स्तर है, जबकि कुल निवेश मूल्य 2.11 लाख करेाड़ रुपए था। सेबी निदेशक मंडल ने मई में पी-नोट के जरिए निवेश के नियमों को कड़ा कर दिया था। सेबी ने पी-नोट का इस्तेमाल करने वाले विदेशी निवेशकों के लिए भारतीय मनी लांड्रिंग रोधी कानून का पालन करने और किसी भी संदिग्ध लेनदेन के बारे में तुरंत रिपोर्ट करने को अनिवार्य बना दिया था।

निजी इक्विटी निवेश अप्रैल-जून में 16 प्रतिशत घटकर 3.6 अरब डॉलर

निजी इक्विटी कंपनियों ने जून 2016 को समाप्त तिमाही में 129 सौदों में करीब 360 करोड़ डॉलर निवेश किए। पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले इसमें 16 फीसदी गिरावट आई है। निजी कंपनियों के वित्त, सौदों तथा उनके मूल्यांकन से जुड़ी शोध सेवा देने वाली कंपनी वेंचर इंटेलिजेंस के आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2015 की अप्रैल-जून तिमाही में 427.8 करोड़ डॉलर के 169 निजी इक्विटी (पीई) सौदे हुए थे।

चालू वर्ष के पहले छह महीने में 298 सौदों में 749.2 करोड़ डॉलर का पीई निवेश किया गया। इसमें उद्यम पूंजी निवेश का आंकड़ा भी शामिल है लेकिन इसमें रीयल एस्टेट में पीई निवेश शामिल नहीं है। जून तिमाही में बड़े सौदों की कमी रही। इस दौरान 10 करोड़ डॉलर या उससे अधिक मूल्य के केवल छह पीई निवेश हुए। वहीं पिछले वर्ष इसी अवधि में इस प्रकार के 11 सौदे हुए थे। जून तिमाही में घोषित सबसे बड़ा पीई निवेश ब्लैकस्टोन का था जो 1.1 अरब डॉलर का था। इसके तहत कंपनी ने आईटी सेवा तथा बीपीओ कंपनी एमफैसिस में अमेरिका की हैवलेट पैकार्ड इंटरप्राइजेज की बहुलांश हिस्सेदारी खरीदी।

यह भी पढ़ें- सेबी ने पी-नोट के लिए कड़े KYC व खुलासा नियम किए जारी, मासिक आधार पर जानकारी देना अनिवार्य

यह भी पढ़ें- SEBI ने दी देश भर के छोटे निवेशकों को चेतावनी, पर्ल समूह से रहें सावधान

Latest Business News