A
Hindi News पैसा बिज़नेस धान की सरकारी खरीद 251 लाख टन के पार, पंजाब-हरियाणा से रिकॉर्ड खरीद

धान की सरकारी खरीद 251 लाख टन के पार, पंजाब-हरियाणा से रिकॉर्ड खरीद

23 नवंबर तक पंजाब में एजेंसियों ने 172.31 लाख टन धान खरीदा है जो अबतक की सबसे अधिक खरीद है, इसके अलावा हरियाणा में 59.19 लाख टन की खरीद हुई है

धान की सरकारी खरीद 251 लाख टन के पार, पंजाब-हरियाणा से रिकॉर्ड खरीद- India TV Paisa धान की सरकारी खरीद 251 लाख टन के पार, पंजाब-हरियाणा से रिकॉर्ड खरीद

नई दिल्ली। देश में धान की अच्छी पैदावार को देखते हुए सरकारी एजेंसियां किसानों से समर्थन मूल्य पर भारी मात्रा में धान खरीद रही हैं जिससे किसानों को फायदा हो रहा है। भारतीय खाद्य निगम की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक सरकारी एजेंसियों ने 23 नवंबर तक देशभर से 251.86 लाख टन धान की खरीद कर ली है जो इस अवधि तक अबतक की सबसे अधिक खरीद है।

देशभर में अभी खरीफ धान की खरीद हो रही है और खरीफ धान का ज्यादातर उत्पादन पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में होता है। सरकारी एजेंसियों ने इस साल इन तीनों राज्यों से धान की रिकॉर्ड खरीद कर ली है। 23 नवंबर तक पंजाब में एजेंसियों ने 172.31 लाख टन धान खरीदा है जो अबतक की सबसे अधिक खरीद है, इसके अलावा हरियाणा में 59.19 लाख टन और उत्तर प्रदेश में 7.76 लाख टन धान खरीदा जा चुका है।

सरकार ने इस साल सामान्य धान के लिए 1550 रुपए और ए ग्रेड धान के लिए 1590 रुपए प्रति क्विंटल का समर्थन मूल्य तय किया हुआ है। किसानों से इसी भाव पर धान की खरीद हो रही है। पंजाब और हरियाणा में अधिकतर धान ए ग्रेड ही होता है। किसानों से हो रही भारी मात्रा में खरीद से उनको फायदा हो रहा है।

पिछले साल देश में चावल का रिकॉर्ड उत्पादन हुआ था, खरीफ और रबी की कुल फसल का उत्पादन 1101 लाख टन से अधिक था। पिछल साल रिकॉर्ड पैदावार की वजह से सरकारी एजेंसियों ने पूरे खरीद सीजन के दौरान 568.23 लाख टन धान खरीदा था, इस साल खरीद सीजन शुरू हुए अभी तीसरा महीना ही चला है और एजेंसियों ने 251.86 लाख टन धान खरीद लिया है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि पूरा सीजन आने तक इस साल की धान खरीद पिछले साल के आंकड़े को पार कर सकती है।

Latest Business News