A
Hindi News पैसा बिज़नेस डेबिट कार्ड डेटा चोरी मामले पर संसदीय समिति गंभीर, सरकारी अधिकारियों और बैंक प्रतिनिधियों को किया तलब

डेबिट कार्ड डेटा चोरी मामले पर संसदीय समिति गंभीर, सरकारी अधिकारियों और बैंक प्रतिनिधियों को किया तलब

डेबिट कार्ड डेटा चोरी की सबसे बड़ी घटना के सामने आने से चिंतित संसदीय समिति बैंकिंग क्षेत्र में भुगतान से संबंधित विभिन्न सुरक्षा मुद्दों की जांच करेगी।

डेबिट कार्ड डेटा चोरी मामले पर संसदीय समिति गंभीर, सरकारी अधिकारियों और बैंक प्रतिनिधियों को किया तलब- India TV Paisa डेबिट कार्ड डेटा चोरी मामले पर संसदीय समिति गंभीर, सरकारी अधिकारियों और बैंक प्रतिनिधियों को किया तलब

नई दिल्ली। हाल ही में देश के सबसे बड़े बैंक SBI के ग्राहकों के ATM और डेबिट कार्ड की जानकारियां चोरी होने और उनके गलत इस्‍तेमाल की खबर आई थी। डेबिट कार्ड डेटा चोरी की इस सबसे बड़ी घटना के सामने आने से चिंतित संसदीय समिति बैंकिंग क्षेत्र में भुगतान से संबंधित विभिन्न सुरक्षा मुद्दों की जांच करेगी। समिति ने सरकारी अधिकारियों तथा कुछ बैंकों के प्रतिनिधियों से उसके समक्ष पेश होने को कहा है।

तस्‍वीरों में देखिए चेक पर लिखे नंबरों के क्‍या होते हैं मतलब

Cheque numbers

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

यह भी पढ़ें : अगर ATM से निकल आए नकली नोट तो अपनाए ये तरीका, नहीं होगा नुकसान

32.14 लाख डेबिट कार्ड हुए थे प्रभावित

  • कुल मिलाकर इस डेबिट कार्ड डेटा चोरी मामले में 32.14 लाख कार्ड प्रभावित हुए।
  • चोरी के डेबिट कार्ड डाटा के आधार पर 19 बैंकों के 641 ग्राहकों को इससे 1.3 करोड़ रुपए का चूना लगाया गया।
  • फाइनेंस पर संसद की स्‍टैंडिंग कमिटी की बैठक इसी सप्ताह होने वाली है।
  • कमिटी ने फाइनेंस मिनिस्‍ट्री, कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय तथा विभिन्न बैंकों के अधिकारियों से उसके समक्ष पेश होने को कहा है।
  • इस समिति के अध्यक्ष कांग्रेस सांसद वीरप्पा मोइली हैं।

यह भी पढ़ें : SBI अपने ग्राहकों को जल्‍द जारी करेगा 6 लाख नए डेबिट कार्ड

बैंकों से सुरक्षा मुद्दों पर मांगी गई जानकारी

  • लोकसभा सचिवालय के नोटिस के अनुसार भारतीय स्टेट बैंक (SBI), HDFC बैंक, ICICI बैंक तथा यस बैंक के प्रतिनिधियों से बैंकिंग क्षेत्र में भुगतान से संबंधित सुरक्षा मुद्दों के बारे में जानकारी देने को कहा गया है।
  • नोटिस में कहा गया है कि समिति को फाइनेंस मिनिस्‍ट्री के वित्तीय सेवा विभाग तथा कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के अधिकारी भी इस बारे में ब्योरा देंगे।

Latest Business News