A
Hindi News पैसा बिज़नेस #SwadeshiMission: पतंजलि का डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए देशभक्त होना जरूरी!

#SwadeshiMission: पतंजलि का डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए देशभक्त होना जरूरी!

बाबा रामदेव देशभक्ति के रास्ते कंज्यूमर ड्यूरेबल पर अपना कब्जा जमाने की कोशिश कर रहे हैं। पतंजलि ने नए डिस्ट्रीब्यूटर्स से आवेदन मंगवाए हैं।

#SwadeshiMission: पतंजलि का डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए देशभक्त होना जरूरी!- India TV Paisa #SwadeshiMission: पतंजलि का डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए देशभक्त होना जरूरी!
  • पतंजलि ने 400 से ज्‍यादा प्रोडक्‍ट्स की डिस्‍ट्रीब्‍यूशनशिप के लिए आवेदन मंगाए हैं।
  • विज्ञापन में कहा गया है कि केवल सक्षम और देशभक्त लोग ही हिस्सा बन सकते है।
  • कंपनी का लक्ष्य इस वित्त वर्ष में अपना टर्नओवर 10000 करोड़ करना है।
नई दिल्‍ली। योग गुरू बाबा रामदेव देशभक्ति के रास्ते कंज्यूमर ड्यूरेबल पर अपना कब्जा जमाने की कोशिश कर रहे हैं। देशभर में नेटवर्क मजबूत करने के लिए नए डिस्ट्रीब्यूटर्स की तलाश करता पतंजलि आयुर्वेद का विज्ञापन फिलहाल इसी ओर इशारा कर रहा है। अपने प्रोडक्ट्स की पहुंच को बढ़ाने के लिए पतंजलि ने नए डिस्ट्रीब्यूटर्स से आवेदन मंगवाए हैं। ये डिस्ट्रीब्यूटर्सशिप पतंजलि के 400 से ज्यादा प्रोडक्ट्स के लिए दी जाएगी। लेकिन इन डिस्ट्रीब्यूटर्स के लिए बाबा रामदेव को असली व्यापारी नहीं बल्कि देशभक्त की तलाश है।
पतंजलि की ओर से दिए गए विज्ञापन में लिखा है कि पतंजलि का लक्ष्य मात्र व्यापार करना नहीं बल्कि यह स्वदेशी की लड़ाई के लिए एक मिशन है। आने वाले दिनों में पतंजलि तमाम बहुराष्ट्रीय कंपनियों से बड़ा ब्रांड बन जाएगा। पतंजलि इस व्यापार के मुनाफे को शिक्षा, स्वास्थ आदि दूसरे सामाजिक, धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में खर्च करेगा और इसके सृजन के लिए काम करता रहेगा। अत: केवल सक्षम और देशभक्त लोग ही इस मिशन का हिस्सा बन सकते है।
रामदेव ने शुरू किया स्‍वदेशी आंदोलन
बाबा रामदेव देश के मध्यम वर्ग को पतंजलि के प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के लिए यह कहकर प्रेरित करते हैं कि उन्हें विदेशी कंपनियों के उत्पाद को छोड़कर प्राकृतिक और जड़ी बूटियों से बने पतंजलि प्रोडक्ट इस्तेमाल करने चाहिए। यह 1905 के स्वदेशी आंदोलन की याद दिलाता है जो ब्रिटिश प्रोडक्ट का इस्तेमाल छोड़ स्वदेशी सामान इस्तेमाल करने की बात कहता था। साथ ही पतंजलि का यह मिशन एक तरफ प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया विजन को भी सहयोग करता है।

patanjali maggi

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

बाबा रामदेव जो 2003 तक देश के तमाम टीवी चैनल्स पर योग सिखाते नजर आते थे 2006 आते आते आयुर्वेद का पाठ भी देश को पढ़ाने लगे। वहीं पिछले 2 वर्षों में महंगे विज्ञापन, अपने योग कार्यक्रमों में पतंजलि का प्रचार, सस्ते उत्पाद और तमाम स्थानीय डिस्ट्रीब्यूटर्स के बल पर पतंजलि ने भारत के कंज्यूमर ड्यूरेबल बाजार में बड़ी हिस्सेदारी हासिल कर ली।
इस साल 10000 करोड़ टर्नओवर का लक्ष्‍य
डिस्ट्रीब्यूटर्स के लिए पतंजलि का यह विज्ञापन ऐसे समय में निकाला गया है जब कंज्यूमर ड्यूरेबल बाजार में पतंजलि का बोलबाला है और कंपनी जल्द ही अपने बिजनेस को मौजूदा 5000 करोड़ से दोगुना करने की बात कह रही है। हाल में बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि देश के अलग-अलग हिस्सों में कुल 1000 करोड़ का निवेश कर 6 प्रोसेसिंग यूनिट लगाएगी। साथ ही रिसर्च और डेवलपमेंट पर कंपनी कुल 150 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। कंपनी का लक्ष्य इस वित्त वर्ष में अपना टर्नओवर 10000 करोड़ करना है।
ऐसे में अगर आप पतंजलि के प्रोडक्ट बेचकर देश सेवा करने के विचार से इत्तेफाक रखते हैं तो एप्लाई कर डिस्ट्रीब्यूटर बन सकते हैं।
TV विज्ञापन देने में सबसे बड़ी FMCG कंपनी बनी पतंजलि आयुर्वेद, पीछे छोड़ा कैडबरी, पारले और हॉर्लिक्‍स को
4 साल में 1100 फीसदी बढ़ा पतंजलि आयुर्वेद का कारोबार
Source: Quartz India

Latest Business News